घर पर ऐसे बनाएं मलाई से घी, ये है तरीका

Jun 11, 2020
By: मेधा चावला

स्‍वाद का राज

भारतीय खाने में घी की एक खास जगह है। पराठे से लेकर तड़के और मीठे पकवानों घी का बहुत इस्‍तेमाल होता है। और ये अगर घर पर बनाया हो तो बात ही क्या!

Credit: Shutterstock

घर पर बनाएं घी

घर पर घी बनाना बेहद आसान है। इससे दूध पर से उतरी मलाई भी बर्बाद नहीं होगी और इससे बना शुद्ध घी सेहत के ल‍िए भी अच्‍छा रहेगा।

Credit: Shutterstock

मलाई को जमा करें

दूध के ऊपर जमी मलाई की परत को ध्‍यान से उतार कर एक बर्तन में रखें। इसी तरह 10 से 15 द‍िन की मलाई जमा कर लें। इसे फ्र‍िज में स्‍टोर करना है।

Credit: Shutterstock

मलाई को जमाना

मलाई को जमाने के ल‍िए इसे फ्र‍िज में से न‍िकालें। जब ये नॉर्मल तापमान पर आ जाए तो इसमें दो चम्‍मच दही लगा कर रख दें। रात भर रखना बेहतर होगा।

Credit: Shutterstock

बिलोकर न‍िकालें मक्‍खन

7 से 8 घंटे के बाद मलाई को ब‍िलोएं। इसके ल‍िए आप मथानी चला सकते हैं। या फ‍िर ब्‍लेंडर का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपको लगे क‍ि च‍िकनाहट एक जगह नहीं हो पा रही है तो बर्फ डाल सकते हैं।

Credit: Shutterstock

मक्‍खन से कैसे बनाएं घी

घी बनाने के लिए मक्खन को कड़ाही में डालकर गरम करें। इस दौरान हर 2 मिनिट में मक्खन को चला लीजिए ताकि मक्खन कड़ाही में लग ना जाए।

Credit: Zoom

ठंडा होने पर छान लें

जब ये घी ठंडा हो जाए तो इसे एक छलनी की मदद से छानकर डिब्‍बे में भर लें। चाहें तो छलनी की जगह सूती कपड़ा भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Credit: Shutterstock

कहां करें प्रयोग

घर पर बना ये घी स्‍वाद और सुगंध में बेहतरीन होगा। इस घी को पराठे, तड़के, सब्‍जी बनाने - क‍िसी भी काम में लाया जा सकता है।

Credit: Shutterstock

ये ट‍िप भी आजमाएं

घी बनाते समय अगर आप एक चुटकी नमक या आधा चम्‍मच आटा डाल देंगे तो घी ज्‍यादा न‍िकलेगा और इसका रंग भी अच्‍छा आएगा।

Credit: Shutterstock