वेट लॉस के लिए ऐसे बनाएं कॉफी

By: Shivam Pandey
Dec 21, 2021

वजन घटा सकती है कॉफी

कॉफी की मदद से कुछ दिनों में ही वजन घटा सकते हैं। खासकर ब्लैक कॉफी में कई गुण होते हैं। हालंकि, कॉफी बनाने के तरीके में कुछ बदलाव कर आप वजन घटा सकते हैं।

Credit: istock

र‍िसर्च में दावा

ब्‍लैक कॉफी को लेकर र‍िसर्च में दावा क‍िया जा चुका है क‍ि ये वजन घटाने में मदद करती है।

Credit: Zoom

चीनी कम से कम डालें

कॉफी तैयार कर रहे हैं तो इसमें चीनी कम से कम डालें। चाहे ब्लैक शुगर हो या ब्राउन शुगर दोनों ही सेहत के लिए हानिकारिक होती है। ये कॉफी का कैलोरी काउंट भी बढ़ाती है।

Credit: istock

क्रीम न डालें

कॉफी को अगर आप हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसमें क्रीम न डालें। अगर सीमित संख्या में भी क्रीम डालेंगे तब भी ये नुकसानदेह हो सकता है। अगर आप कैफे में कॉफी पी रहे हैं तो आप कह सकते हैं कि क्रीम न डालें।

Credit: istock

जरूरत से ज्यादा कॉफी नुकसानदेह

कॉफी के कई फायदे होते हैं। ये मेटाबॉलिजम को बढ़ाता है और एक्स्ट्रा कैलोरी भी घटाता है। लेकिन, जरूरत से ज्यादा कॉफी नुकसानदेह होती है। किसी भी व्यक्ति को दो कप या 250 एमएल से ज्यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

Credit: istock

हो सकती है ये बीमारी

कॉफी का ज्यादा सेवन करने से पेट में दर्द, ब्लड में एसिड का लेवल बढ़ना, दिल की धड़कन तेज होने जैसी बीमारी हो सकती है।

Credit: istock

दो बजे के बाद कॉफी न पीए

आपको कभी दो बजे के बाद कॉफी नहीं पीनी चाहिए। कॉफी में कैफीन होता है जो आपको अधिक एनर्जी प्रदान करता है। इसलिए अगर आप दोपहर के बाद इसे पीते हैं तो आपको अधिक एनर्जी मिलती है। जिस कारण आप सो भी नहीं पाएंगे।

Credit: istock

​कॉफी के ब्रांड से क्वालिटी

कॉफी का ब्रांड भी कॉफी की क्वालिटी बदलता रहता है। कॉफी बीन्स पर बहुत अधिक कीटनाशकों और केमिकल का छिड़काव होता है।

Credit: istock

कॉफी में मिलाए दालचीनी

आप दालचीनी को अपनी कॉफी में एड करते हैं तो वह और अधिक फ्लेवर के साथ टेस्टी तो बनेगी ही साथ में यह आपके लिए और ज्यादा लाभदायक और सेहतमंद भी होगी। दालचीनी आपके ब्लड ग्लूकोज को कम करती है।

Credit: istock

​कोकोआ बढ़ाता है फ्लेवर

कोकोआ एड करने से आपकी कॉफी का फ्लेवर और अधिक बढ़ जाता है, इससे स्वाद भी दोगुना हो जाता है। कोकोआ में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह आपको बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Credit: istock

Discover these and more on www.timesnowhindi.com