गर्मियों में आम पन्ना कैसे बनाएं

Apr 26, 2022

By: Shivangi Chauhan

पन्ना रखेगा तरोताजा

गर्मियों में हमें खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। आम एक ऐसा फल है जिसका सेवन कर आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकते हैं और बल्कि तरोताजा भी रह सकते हैं।

Credit: istock

गर्मी में पिएं हेल्दी ड्रिंक

कच्चे आम से बना आम पन्ना गर्मी में सबसे बेहतरीन हेल्दी ड्रिंक में से एक है। शरीर के तापमान को स्थिर रखने में आम का पन्ना सबसे सस्ता और स्वादिष्ट तरीका है।

Credit: istock

अपनी डायट में शामिल करें आम

इन दिनों कच्चे आम आसानी से मिल जाते हैं, ऐसे इसे आप अपने डायट में शामिल कर सकते हैं। कच्चे आम में विटामिन-ए, सी और ई के अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Credit: istock

चीनी और पानी डालकर पकने दें

सबसे पहले कच्चे आम को छील कर उसके गूदे के छोटे छोटे टुकड़े कर लें। इसके बाद इन्हें एक कुकर में डाले और ऊपर से चीनी और पानी डालकर पकने रख दें।

Credit: istock

कुकर को ठंडा होने दें

कुकर का ढक्कन बंद करके तेज आंच पर 1 सीटी लगायें और इसके बाद गैस बंद कर दें। भाप निकलने और कुकर को ठंडा होने के लिए 30 मिनट छोड़ दें।

Credit: istock

हेल्दी और टेस्टी आम पन्ना

ठंडा होने के बाद इसे मिक्सी में पीस कर पेस्ट तैयार करें। एक गिलास में 1/4 कप आम पन्ना घोलें, इसमें काला नमक, भुना हुआ जीरा डाले। लीजिए आपका हेल्दी और टेस्टी आम पन्ना तैयार है।

Credit: istock

लू से करें बचाव

गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए सबसे बेहतर उपाय है कच्चे आम का सेवन करना। गर्मी से बचने के लिए और सेहत के अन्य लाभ के लिए रोजाना आम पन्ना पी सकते हैं।

Credit: istock

​हार्मोनल प्रणाली को सुधारे

आम में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई हार्मोनल प्रणाली में सुधार कर सकते हैं। इसके साथ ही यह डिहाइड्रेशन से बचाता है क्यों कि इसमें यह सोडियम क्लोराइड का प्रमुख स्त्रोत है।

Credit: istock

​पेट की समस्या को दूर करें

कब्ज, सूजन, अपच और दस्त जैसी पेट की समस्या छुटकारा पाने के लिए कच्चे आम का सेवन करें। कच्चा आम लिवर को डिटॉक्स कर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

Credit: istock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: चमकदार दातों के लिए खाएं ये फल