लाल मिर्च में मिलावट की पहचान

Oct 3, 2021
By: Shivam Pandey

लाल मिर्च में मिलावट

मिलावट आजकल सबसे बड़ी समस्या हो गई है। किचन में दूध, घी से लेकर चीनी तक में मिलावट के कारण कई लोगों की जान तक चली जाती है। लाल मिर्च मिलावट का नया उदाहरण है।

Credit: istock

असली और नकली मिर्च की पहचान

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसआई) ने असली और नकली मिर्च की पहचान के लिए आसान तरीका बताया है। एफएसएसआई ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है।

Credit: istock

सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह

मिर्च पाउडर में ईट का चूर्ण, नमक और पानी में घुलनशील सस्ते पदार्थों को मिलाया जाता है। ये सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह होता है।

Credit: istock

गिलास की तलहटी तक जाने दें

सबसे पहले एक गिलास में पानी लेकर एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डाल दें। मिर्च पाउडर को चम्मच से हिलाएं नहीं, बल्कि मिर्च को पानी में अपने आप गिलास की तलहटी तक जाने दें।

Credit: istock

हथेली में रगड़े

भीगे हुए मिर्च पाउडर को हथेली में लें और इसे हल्के से रगड़ें। रगड़ने के बाद अगर आपको थोड़ा भी किरकिरा महसूस होता है तो समझिए यह मिलावटी है।

Credit: istock

साबुन के पाउडर

भीगा हुआ मिर्ची पाउडर स्मूथ या चिकना लगे तो समझ लीजिए इसमें साबुन के पाउडर को मिलाया गया है।

Credit: istock

आयोडीन सॉल्यूशन

मिर्च पाउडर में टिंचर आयोडीन या आयोडीन सॉल्यूशन की कुछ बूंदें डालकर देखें। यदि ड्रॉप्स पाउडर में डालने के बाद उसका रंग नीला होता है तो समझ लीजिए कि आपके पाउडर में स्टार्च हैं। ऐसे ज्यादा स्टार्च वाले मसाले का इस्तेमाल ना करें।

Credit: istock

ईंट का चूना

मिर्च पाउडर में ईंट का चूना मिला हुआ है या नहीं यह पता लगाने के लिए एक गिलास लेकर उसके नीचे थोड़ा सा मिर्च पाउडर घिसे। अगर पाउडर घिसते करते समय आपको किरकिरापन महसूस होता है तो पाउडर में ईंट के चुने की मिलावट है।

Credit: istock

गहरा लाल रंग

आधे गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिला लें। यदि मिर्च पानी में घुल जाती है या घहरा पानी का रंग घहरा लाल हो जाता है, तो समझ लिजिए कि आपका पाउडर नकली है।

Credit: istock

हरी म‍िर्च आजमाएं

अगर आपको लाल म‍िर्च की प्‍योर‍िटी पर भरोसा नहीं है तो हरी मिर्च का खाने में प्रयोग करें।

Credit: Zoom