भारतीय आम की 10 वैरायटी, इन्हें नहीं खाया तो क्या खाया?

May 6, 2022
By: Kaushlendra Pathak

दशहरी

गर्मी में सबसे ज्यादा बिकने वाला फल आम होता है। इस मौसम में लोग चटकारे लेकर आम खाते हैं। भारत में आम की कई वैरायटी हैं, जिसमें सबसे ज्यादा फेमस दशहरी है। दशहरी अपनी भीनी खुशबू और शहद जैसी मिठास के लिए पूरी दुनिया में फेमस है।

Credit: Instagram

लंगड़ा

लंगड़ा आम भी काफी लोकप्रिय है। इस आम का आकार दूसरे आमों के मुकाबले ज्यादा बड़ा और गोलाकार होता है। पकने के बाद ये आम काफी मीठा होता है। उत्तर प्रदेश में ज्यादातर इसकी खेती होती है।

Credit: Instagram

हापुस

अल्फांसो या हापुस दोनों नाम से ये आम काफी फेमस है। रंग सुनहरा पीला, खुशबू काफी बेहतरीन और मिठास शक्कर जैसे ही होती है। महाराष्ट्र के कोंकण इलाकों और गुजरात के कुछ जिलों में इसे उगाया जाता है।

Credit: Instagram

चौसा

चौसा आम भी काफी फेमस है। ये आम की सबसे स्वादिष्ट वैरायटी में से एक है। यह काफी कम समय के लिए मार्केट में उपलब्ध होता है। इस आम का आकार भी काफी बड़ा होता है।

Credit: Instagram

सफेदा

सफेदा आम अभी भी अपनी जगह बनाए रखने में सफल रहा है। मध्य जून से जुलाई अंत तक मिलने वाले आम का साइज दूसरे आमों के मुकाबले छोटा होता है। ये देश के सबसे रेशेदार आमों में से एक है।

Credit: Instagram

केसर

केसर आम को मुख्य रूप से गुजरात में उगाया जाता है। ये आम भीनी खुशबू और ऊपरी हिस्से पर केसरी रंग की वजह से पहचाना जाता है। मीठे स्वाद के कारण गुजरात में आम रस बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Credit: Instagram

बंगनापल्ली

बंगनापल्ली आंध्र प्रदेश में उगाई जाने वाली आम की ये वरायटी सबसे स्वादिष्ट और पॉपुलर आमों में से एक है। उत्तर भारत में उतना पॉपुलर नहीं है। अपने रसीले स्वाद की वजह से ये जीआई टैग दिया जाने वाला पहला आम है।

Credit: Instagram

हिमसागर

हिमसागर बंगाल की सबसे स्वादिष्ट और पॉपुलर आम की वरायटी में से एक है। मध्य मई से जून अंत तक ये आम मार्केट में उपलब्ध होती है। लंगड़ा की तरह इसका छिलका भी हरे रंग की होता है मगर अंदर का गूदा गहरे पीले से लेकर ऑरेंज कलर का होता है।

Credit: Instagram

गुलाबखास

गुलाबखास को अपना नाम इसके गोल आकार और ऊपरी हिस्से के लाल रंग से मिला है। ये मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर, बिहार के कुछ इलाकों और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में उगाया जाता है। ये आम काफी मीठा होता है।

Credit: Instagram

तोतापुरी

तोतापुरी आम की गिनती भी सबसे बेस्ट वैरायटी में होती है। इस आम को दक्षिण भारत के अलग-अलग हिस्सों में उगाया जाता है। इसका गूदा सख्त और ज्यादातर हल्का खट्टा-मीठा होता है।

Credit: Instagram

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: दिल्ली से शिमला के बीच बेस्ट ढाबे, एक बार जरूर ट्राई करें