गुजरात के 11 मशहूर फूड, जानें खाकरा और फाफड़ा का अंतर

May 12, 2020

By: मेधा चावला

खांडवी

गुजराती खाने में खट्टे-मीठे स्‍वाद वाली खांडवी खासतौर पर लो‍कप्रिय है। खास बात यह है कि इसमे कैलोरीज भी ज्यादा नहीं होतीं।

Credit: shutterstock

ढोकला

स्‍टीम फूड में ढोकला खासा पॉपुलर है। इसकी पॉपुलैर‍िटी को देखते बेसन ढोकला के साथ तिरंगा ढोकला, राइस ढोकला, रागी ढोकला भी पसंद क‍िया जा रहा है।

Credit: Zoom

पत्रा

इस स्‍नैक को अरबी के पत्‍तों से तैयार क‍िया जाता है। इसका स्‍वाद नमकीन और मसालेदार होने के साथ ही थोड़ी मिठास ल‍िए भी होता है। ये करीब आधे घंटे में बनकर तैयार होता है।

Credit: shutterstock

खाकरा

इसे रोटी की तरह आटा, बेसन और मसालों के साथ बनाया जाता है। इसे लंबे समय तक स्‍टोर कर सकते हैं तो सफर के लिए भी पैक क‍िया जा सकता है।

Credit: shutterstock

फाफड़ा जलेबी

ये गुजरात का पसंदीदा नाश्‍ता है ज‍िसके फैन पीएम मोदी भी हैं। फाफड़ा बनाने के ल‍िए बेसन में मसाले डालकर इसे लंबाई में दबाकर डीप फ्राई क‍िया जाता है।

Credit: shutterstock

रसीली जलेबी

नमकीन फाफड़ा के साथ मीठी रसीली जलेबी क‍िसी के भी मुंह में पानी ले आएगी ! (Video: Instagram/@mybbqgrill)

Credit: Zoom

हांडवो

इसे नमकीन केक कह सकते हैं। इस पारंपरिक गुजराती नाश्‍ते को चावल व दाल के अलावा लौकी, गाजर, हरे मटर जैसी सब्जियों से बनाया जाता हैं।

Credit: shutterstock

दाल ढोकली

इस परंपरागत गुजराती रेस‍िपी को दाल और गेहूं के आटे से बनाया जाता है। बनाने में बेहद आसान ये रेस‍िपी अपनेआप में पूरा भोजन है।

Credit: shutterstock

उंध‍ियू

उंधियू कई प्रकार की सब्जियों को मिला कर और ढेर सारे मसाले डाल तैयार क‍िया जाता है। ये खासतौर पर सर्दी के मौसम की ड‍िश है।

Credit: Shutterstock

गुजराती कढ़ी

उत्तर भारती और राजस्थानी कढ़ी से गुजराती कढ़ी हल्की होती है और इसमें हल्‍की मिठास भी होती है। इसे सादे चावल और खिचड़ी के साथ परोसा जाता है।

Credit: shutterstock

घरी

ये खासतौर पर सूरत में बनती है। इसे आटा, मावा, घी और चीनी से तैयार क‍िया जाता है। इसे तात्‍या टोपे के कहने पर 1857 में स्‍वतंत्रता सेनान‍ियों के लिए बनाया गया था।

Credit: shutterstock

आम श्रीखंड

श्रीखंड को टंगी दही और चीनी से बनाया जाता है। यह गुजरात और महाराष्ट्र में लोकप्रिय है। इसका मैंगो फ्लेवर खासतौर पर पसंद क‍िया जाता है।

Credit: shutterstock