बॉलीवुड की ये फ‍िल्‍में स‍िखाती हैं ज‍िंदगी के बड़े सबक

May 13, 2020
By: Kuldeep Raghav

मनोरंजन के साथ सीख

बॉलीवुड की फिल्‍में मनोरंजन तो करती हैं लेकिन कुछ बड़े सबक भी दे जाती हैं। ज‍िंदगी जीना चाहते हैं तो इन फ‍िल्‍मों को एक बार जरूर देखें।

Credit: Zoom

​ज‍िंदगी मिलेगी ना दोबारा

दोस्तों और मुश्‍क‍िलों के बावजूद ज‍िंदगी जीने का जज्‍बा देती है र‍ित‍िक रोशन की ये फिल्‍म। अपने डर को मात देकर आगे बढ़ने का बड़ा सबक है ज‍िंदगी मिलेगी ना दोबारा की कहानी में।

Credit: Instagram

कपूर एंड सन्‍स

परिवार की अहम‍ियत क्‍या होती है, ये इस फ‍िल्‍म में द‍िखाया गया। कोई भी फैम‍िली परफेक्‍ट नहीं होती लेकिन ईमानदारी से द‍िल खोलकर सबके साथ बात करने की सीख इस फ‍िल्‍म से मिलती है।

Credit: Instagram

​ड‍ियर ज‍िंदगी

मेंटल हेल्‍थ पर शाहरुख खान और आल‍िया भट्ट की ये फ‍िल्‍म जरूर देखें। ज‍िंदगी में इमोशंस बाहर नहीं न‍िकलेंगे तो अंदर का तूफान बीमार कर देगा।

Credit: Zoom

​ये जवानी है दीवानी

फ‍िल्‍म में दीपिका पादुकोण का किरदार नैना अपने मौजूदा हालात से खुश है। सब कुछ पाने की लालसा की बजाय उसने जो पास में है, उसकी वैल्‍यू करना सिखाया है।

Credit: Twitter

​3 इड‍ियट्स

आमिर की इस फ‍िल्‍म से सीखें क‍ि हुनर के पीछे भागने पर कामयाबी अपने आप आपके पीछे भागेगी। और साथ ही ये भी क‍ि महज ड‍िग्री हास‍िल करने से ज‍िंदगी में आगे नहीं बढ़ा जा सकता।

Credit: Instagram

तारे जमीं पर

फ‍िल्‍म बताती है क‍ि हर बच्‍चा अपने आप में खास होता है और दूसरों के साथ उसकी तुलना उसके व‍िकास में बाधा बन सकती है। बच्‍चों की कैप‍िब‍िलिटी को समझ कर ही उनको आगे बढ़ाया जा सकता है।

Credit: Twitter

इंग्‍ल‍िश व‍िंग्‍ल‍िश

क्‍या अंग्रेजी न आने से कोई कमतर हो जाता है? श्रीदेवी स्‍टारर ये फिल्‍म इसी सवाल को उठाती है। साथ ही बताती है क‍ि कुछ न आने पर घबराने की बजाय अपने हुनर को व‍िकस‍ित करना चाह‍िए।

Credit: Twitter

ओह माइ गॉड

भगवान की पूजा कैसे की जाए, सच्‍चे मन से या पूरे आडंबर से। इसी सवाल को उठाती है परेश रावल के लीड रोल वाली ये फ‍िल्‍म जिसमें अक्षय कुमार ने श्री कृष्‍ण का क‍िरदार निभाया था।

Credit: Instagram

क्‍वीन

खुद पर व‍िश्‍वास करें और खुद को हालात की कठपुतली ना बनाएं। कंगना कनौती की क्‍वीन में यही स‍िखाया गया है क‍ि बेचारगी महसूस करने की बजाय हालात का सामना आत्‍मव‍िश्‍वास से करना चाह‍िए।

Credit: Twitter

द‍िल धड़कने दो

इस फैमिली ड्रामा में बताया गया है क‍ि अपने मन की सुनो और उसी हिसाब से सही फैसले लो। साथ ही दूसरे सदस्‍यों पर अपनी पसंद का जोर डालने की बजाय उनको उनका स्‍पेस दो।

Credit: IMDb