ये हैं बॉलीवुड की 15 बेस्‍ट बायोप‍िक, आपने क‍ितनी देखी हैं

Apr 28, 2020

By: Kuldeep Raghav

​एम एस धोनी

भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के संघर्ष से लेकर सफलता तक की कहानी को पर्दे पर उतारा था डायरेक्‍टर नीरज पांडे ने। इस फ‍िल्‍म में उनका किरदार बखूबी निभाया था सुशांत सिंह राजपूत ने।

Credit: Twitter

सुपर 30

आईआईटी की कोचिंग के ल‍िए सुपर 30 जैसे संस्थान की स्‍थापना करने वाले गणितज्ञ आनंद कुमार की जिंदगी पर आधारित फ‍िल्‍म सुपर 30 साल 2019 में आई थी और इसमें लीड रोल निभाया था ऋतिक रोशन थे।

Credit: Instagram

नीरजा

अपनी जान देकर 360 लोगों की जान बचाने वाली एयर हॉस्‍टेस नीरजा भनोट की वीरता की कहानी भी पर्दे पर आई और खूब पसंद की गई। फ‍िल्‍म में उनका किरदार निभाया था सोनम कपूर ने।

Credit: Twitter

संजू

बॉलीवुड एक्‍टर संजय दत्‍त के जीवन पर बनी संजू, जिसमें रणबीर कपूर ने उनका शानदार किरदार निभाया था।

Credit: Instagram

पान सिंह तोमर

देश के लिए सात राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने और 1958 के एशियन खेलों के लिए भारत की अगुवाई करने वाले पान सिंह तोमर बागी बन गए थे। उनके जीवन पर फ‍िल्‍म बनाई तिग्‍मांशु धूलिया ने और लीड रोल निभाया इरफान खान ने।

Credit: Imdb

छपाक

दीपिका पादुकोण शादी के बाद फिल्म छपाक में नजर आईं। यह फ‍िल्‍म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की जिंदगी पर आधारित थी। लक्ष्मी 15 साल की थीं जब उन पर एसिड अटैक हुआ था।

Credit: Instagram

​तान्‍हाजी: द अनसंग वॉरियर

अजय देवगन की फ‍िल्‍म तान्हाजी में मराठा साम्राज्‍य की वीरता की गाथा द‍िखाई गई। 1670 ई. में हुई सिंहगढ़ की लड़ाई में महती भूमिका के लिए तान्‍हाजी को याद किया जाता है। फिल्म में अजय देवगन सूबेदार तान्हाजी मालुसरे का किरदार निभाया था।

Credit: Facebook

​पानीपत

फ‍िल्‍म पानीपत में अर्जुन कपूर और संजय दत्‍त के साथ कृति सेनन लीड रोल में नजर आईं। इसमें अर्जुन कपूर मराठा योद्धा सदाशिव राव भाऊ का रोल में नजर आए वहीं संजय दत्‍त अफगानिस्तान के दुर्रानी वंश के राजा अहमद शाह अबदाली के किरदार में।

Credit: Twitter

​सरबजीत

हिंदी सिनेमा की श्रेष्‍ठ बायोपिक्‍स में से एक है सरबजीत। फिल्म में पाकिस्‍तान की जेल में बंद रहे सरबजीत का किरदार रणदीप हुड्डा ने और उनकी बहन दलबीर कौर का किरदार ऐश्‍वर्या राय ने निभाया था।

Credit: Facebook

​भाग मिल्खा भाग

मिल्खा सिंह उर्फ़ फ्लाइंग सिख के जीवन पर आधारित फिल्म में फरहान अख्तर ने लीड रोल निभाया था। फ‍िल्‍म में मिल्‍खा सिंह के संघर्ष को दिखाया गया था।

Credit: Zoom

​एयरलिफ्ट

अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म एयरलिफ्ट की कहानी साल 1990 कुवैत ईरान के युद्ध पर आधारित थी। इस युद्ध में बिजनेसमैन रंजीत कत्याल अपने साथियों के साथ मिलकर तकरीबन 170000 भारतीय को वहां से सुरक्षित लाया था।

Credit: instagram

​मैरीकॉम

मुक्‍केबाज मैरीकॉम की जिंदगी पर ओमंग कुमार ने फ‍िल्‍म बनाई और इसके लिए प्रियंका चोपड़ा को स्क्रीन अवार्ड्स समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के खिताब से नवाजा गया। फ‍िल्‍म ने मैरीकॉम की जिंदगी के अनसुने पहलू उजागर किए।

Credit: ImDb

​​डर्टी पिक्चर

साउथ इंडिया की एक्ट्रेस सिल्‍क स्मिता पर बनी फिल्म डर्टी पिक्चर को जबरदस्‍त सराहा गया था। इस फ‍िल्‍म में उनका किरदार विद्या बालन ने न‍िभाया और यह उनके कर‍ियर की सबसे हिट फिल्मों में से एक है।

Credit: Twitter

​माझी द माउंटेन मैन

बिहार के दशरथ माझी की कहानी है को 'माझी द माउंटेन मैन' में पर्दे पर उतारा गया। उन्‍होंने गांव में पहाड़ काटकर रोड बनाई थी। दशरथ माझी के किरदार में नवाजुद्दीन सिद्दकी खूब जमे थे।

Credit: IMDb

द लिजेंड ऑफ भगत सिंह

वैसे तो भगत सिंह के जीवन पर अनेक फ‍िल्‍में बनीं लेकिन द लिजेंड ऑफ भगत सिंह की बात अलग रही। भगत सिंह बने थे अजय देवगन और इसके लिए उन्‍हें मिला नेशनल अवॉर्ड। यह कहानी थी जंग-ए-आजादी की।

Credit: Instagram