जब देश‍भक्ति बनी इन एक्‍टर्स की पहचान

Jan 19, 2021
By: Kuldeep Raghav

मनोज कुमार

क्रांति और शहीद जैसी फ़िल्मों के साथ मनोज कुमार ने देशभक्ति‍ की अलख जगाई है।

Credit: Twitter

दिलीप कुमार

दिलीप कुमार ने देशभक्ति पर तमाम फिल्‍‍‍‍‍में की हैं। उन्होंने 1948 में शहीद में अभिनय किया, तो उन्होंने क्रांति में मनोज कुमार के साथ स्क्रीन साझा की और सुभाष घई की 1986 में आई फिल्म कर्मा में काम किया।

Credit: Instagram

अक्षय कुमार

अक्षय ने कई देशभक्ति और सामाज‍िक जागरूकता वाली फ‍िल्‍मों में काम किया है। इनमें बेबी, एयरलिफ्ट, रुस्तम, गोल्‍ड, केसरी जैसी फ‍िल्‍मों के नाम शामिल हैं।

Credit: Instagram

जैकी श्रॉफ

जैकी श्रॉफ ने विंग कमांडर एंडी बाजवा के रूप में बॉर्डर में काम किया। जैकी श्रॉफ ने कर्मा में दिलीप कुमार के साथ काम किया है।

Credit: Instagram

शाहरुख खान

शाहरुख खान ने अपने करियर की शुरुआत में छोटे पर्दे पर फौजी जैसा शो क‍िया। बाद में स्‍वदेश और चक दे इंड‍िया जैसी फ‍िल्‍मों से तारीफ पाई।

Credit: Zoom

आमिर खान

सरफरोश, लगान, मंगल पांडे : द राइजिंग और रंग दे बसंती जैसी फिल्मों में काम करने वाले आमिर खान ने देशभक्ति से भरपूर फिल्‍में की हैं।

Credit: Twitter

अजय देवगन

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह में अजय देवगन ने लीड रोल निभाया था। वहीं कुछ समय पहले रिलीज हुई फ‍िल्‍म रेड में उन्‍होंने इनकम टैक्‍स ऑफ‍िसर का रोल निभाया था।

Credit: Twitter

​नाना पाटेकर

नाना पाटेकर ने तिरंगा सिनेमा में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 1993 में आई ये एक भारतीय एक्शन ड्रामा फिल्म है।

Credit: Instagram

राजकुमार

तिरंगा मूवी बेहद लोकप्रिय है और इसमें ब्रिगेडियर सूर्यदेव सिंह का किरदार काफी मशहूर है। यह किरदार राजकुमार ने न‍िभाया था।

Credit: Twitter

सनी देओल

सनी देओल ने द हीरो, बॉर्डर, गदर: एक प्रेम कथा, 23 मार्च 1931: शहीद, मां तुझे सलाम और भारतीय जैसी कई देशभक्ति वाली फ‍िल्‍मों में काम किया है।

Credit: Facebook

विकी कौशल

जनवरी 2019 में विकी कौशल की फिल्म उरी रिलीज हुई। इस फिल्म में पाकिस्तान पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक को द‍िखाया गया है।

Credit: Instagram