By: Kuldeep Raghav

बॉलीवुड में जब पर्दे पर उतरा खेल का मैदान!

Jun 3, 2020

​दंगल

आमिर खान स्‍टारर यह फिल्‍म महिला पहलवान गीता फोगाट और बबीता फोगाट के जीवन पर आधारित है। इस फ‍िल्‍म में जायरा वसीम, सान्‍या मल्‍होत्रा और फातिमा सना शेख ने लीड रोल निभाया था।

Credit: Instagram

आम‍िर का रोल

दंगल में आमिर खान ने गीता-बबीता के प‍िता व पहलवान महावीर स‍िंह फोगाट का रोल न‍िभाया था। इसके लिए आमिर ने अपना वजन कुछ किलो बढ़ाया और हरियाणवी भी सीखी।

Credit: Zoom

​सुल्‍तान

सलमान खान और अनुष्‍का शर्मा स्टारर यह फिल्‍म भी पहलवानी के दांवपेच से भरी है। इस फ‍िल्‍म में सलमान और अनुष्‍का दोनों को पहलवान दिखाया गया है।

Credit: Twitter

चक दे इंडिया

शाहरुख खान स्‍टारर यह फ‍िल्‍म भारत के राष्ट्रीय खेल हॉकी का प्रदर्शन करती है। शाहरुख खान इस फ‍िल्‍म में महिला हॉकी टीम के कोच की भूमिका में थे।

Credit: Twitter

​भाग मिल्खा भाग

ये फिल्म भारतीय धावक मिल्खा सिंह की बायोप‍िक है। इसमें फरहान अख्तर और सोनम कपूर लीड रोल में थे और इस फिल्म को काफी अवॉर्ड मिले।

Credit: Instagram

​लगान

2001 में आई फिल्म लगान को खेल के तड़का ने ऑस्‍कर तक पहुंचाया था। इस फिल्‍म की खास बात यह थी कि इसमें ना सिर्फ क्रिकेट को प्रोत्‍साहन दिया गया था, बल्कि अंग्रेजों के अन्य पहलू से भी हमारा परिचय करवाया।

Credit: Twitter

दन दनादन गोल

प्रोफेशनल फुटबॉलर की कहानी जिसमें जॉन अब्राहम, अरशद वारसी और बिपाशा बसु लीड रोल में थे। इस फिल्म में फुटबॉल के हर दांव-पेच को बखूबी पेश किया गया था।

Credit: Twitter

मैरी कॉम

भारतीय बॉक्‍सर मैरी कॉम की बायोपिक जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने उनका किरदार बखूबी निभाया। ये फिल्‍म बॉक्सिंग पर आधारित है और ओमंग कुमार ने इसका निर्देशन किया।

Credit: Instagram

​पान सिंह तोमर

फिल्म की कहानी पान सिंह तोमर की होती है जो भारतीय सेना में अपने एथलीट क्षमता से सबको प्रभावित करता है। जिंदगी करवट लेती है तो पान सिंह बागी बन जाता है। इरफान खान को इस फ‍िल्‍म के ल‍िए नेशनल अवार्ड मिला था।

Credit: Instagram

एमएस धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक जिसमें सुशांत सिंह राजपूत ने बेहद खूबसूरती से उनका किरदार निभाया था।

Credit: Instagram

​जो जीता वही सिकंदर

90 के दशक में आई फिल्म जिसमें दो अलग-अलग स्कूलों के छात्र रतन और शेखर इंटर कॉलेज स्तर पर साइकिल चैंपियनशिप में शीर्ष स्थान के लिए रेस करते हैं। आमिर खान इसमें लीड रोल में थे।

Credit: Instagram