जल्द जारी होगा आरआरबी ग्रुप डी का एडमिट कार्ड, केवल इन कैंडिडेट्स को मिलेगा फ्री ट्रैवल पास

May 24, 2022

By: Shivam Pandey

टल रही है परीक्षा

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानी आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा का इंतजार कैंडिडेट्स पिछले दो साल से कर रहे हैं। ये परीक्षा पहले फरवरी 2022 में आयोजित होने वाली थी। लेकिन, अलग-अलग कारण से इसे टाल दिया गया।

Credit: istock

जुलाई मध्य में हो सकती है परीक्षा

आरआरबी ग्रुपडी की परीक्षा इस साल जुलाई मध्य में हो सकती है। बोर्ड की ओर से जल्‍द ही rrbcdg.gov.in पर एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे।

Credit: istock

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी rrbcdg.gov.in पर जाएं।

Credit: istock

क्रेडेंशियल दर्ज करें

वेबसाइट पर ग्रुप डी एडमिट कार्ड से संबंधित एक विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करते ही एक नया वेब पेज खुलेगा, जहां आपको प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। इसके बाद सबमिट के विकल्प पर टैप करें।

Credit: istock

डाउनलोड कर लें एडमिट कार्ड

आपका एडमिट कार्ड आपके सामने दिखाई देगा, इसके डाउनलोड करें और प्रिंटआउट रख लें। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड हर फेज से पहले सिटी इंटीमेशन कार्ड और एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

Credit: istock

जारी किए जाएंगे फ्री ट्रैवल पास

आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी दिए जाएंगे। ये उन्‍हें परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा।

Credit: istock

एक लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती

आरआरबी इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 1,03,379 रिक्तियों पर भर्ती करेगा। इसके लिए कुल एक करोड़ 15 लाख 67 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों ने नामांकन किया है।

Credit: istock

कंप्यूटर आधारित टेस्ट

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से ग्रुप डी की परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट के माध्यम से होगी। परीक्षा में क्‍वालिफाई होने के लिए एक व्यक्ति को न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करना होगा।

Credit: istock

इन विषयों पर पूछे जाएंगे सवाल

ग्रुप डी की परीक्षा में जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, मैथमेटिक्स और जनरल साइंस से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

Credit: istock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: कब आएगा UP बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्‍ट