आज जारी होगा CBSE 10वीं का रिजल्ट, ऐसे और यहां चेक करें अपना परिणाम

Jul 22, 2022
By: Kaushlendra Pathak

जारी होंगे 10वीं के परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित हो चुके हैं और अब कभी भी 10 वीं का रिजल्ट जारी हो जाएगा। 2 बजे के बाद 10वीं के परिणाम घोषित हो जाएंगे।

Credit: Social-Media

यहां से देखें अपना रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in या parikshasangam.cbse.gov.in पर परिणाम उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Credit: Social-Media

SMS से भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद यदि साइट क्रैश हो जाती है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Credit: Social-Media

दो हफ्तों के भीतर आएगा मार्कशीट

साथ ही ध्यान रहे रिजल्ट जारी होने के एक से दो हफ्ते के भीतर छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट संबंधित स्कूल में उपलब्ध करवा दिया जाएगा। छात्र यहां से अपनी मार्कशीट कलेक्ट कर सकेंगे।

Credit: Social-Media

आधिकारिक वेबसाइट पर छात्र देख सकते हैं रिजल्ट

परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। ध्यान रहे सीबीएसई रिजल्ट जारी होते ही लिंक एक्टिव कर देता है।

Credit: Social-Media

21 लाख से अधिक छात्रों ने करवाया था पंजीकरण

गौरतलब है कि इस बार सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से 24 मई 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसके लिए करीब 21 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। यहां पास होने के लिए छात्रों को थ्योरी व प्रैक्टिकल में पास होना अनिवार्य है। हालांक उम्मीद की जा रही है कि, कक्षा 12वीं की तरह 10वीं का रिजल्ट भी अच्छा देखने को मिलेगा।

Credit: Social-Media

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: जल्द जारी होगा आरआरबी ग्रुप डी का एडमिट कार्ड, केवल इन कैंडिडेट्स को मिलेगा फ्री ट्रैवल पास

ऐसी और स्टोरीज देखें