घर पर तैयार करें स्ट्रॉबेरी फेस मास्क

Sep 19, 2020
By: Parmeeta Sharma

स्ट्रॉबेरी क्‍यों लगाएं

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। ये त्‍वचा में कसाव लाते हैं और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं।

Credit: Zoom

स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट मास्क

स्ट्रॉबेरी को कोको पाउडर और शहद के साथ अच्छी तरह मैश कर इसके पैक तैयार कर लें। इसे 15 मिनट चेहरे पर लगाएं, इससे ग्लोईंग और सॉफ्ट त्वचा मिलेगी।

Credit: Shutterstock

स्ट्रॉबेरी और नींबू फेस पैक

चेहरे से अगर टैनिंग व पिगमेंटेशन कम करना चाहते हैं तो स्ट्रॉबेरी में एक चम्मच नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगाकर रखें।

Credit: iStock

स्ट्रॉबेरी और शहद फेस मास्क

स्ट्रॉबेरी का स्मूद पेस्ट बनाएं और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस मास्क को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे की गंदगी को साफ कर मुंहासे कम करने में मदद करता है।

Credit: iStock

स्ट्रॉबेरी और फ्रेश क्रीम मास्क

स्ट्रॉबेरी की प्यूरी लेकर उसे फ्रेश क्रीम या दही के साथ मिक्स कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को फेस पर 10 मिनट लगाएं, यह मुहांसे कम करने में मदद करेगा।

Credit: iStock

स्ट्रॉबेरी संग केले से मिलेगी बेदाग स्किन

केले और स्ट्रॉबेरी को मैश कर लें व इसमें दही और शहद मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं। इस मास्क से चेहरे के दाग कम होंगे।

Credit: iStock

स्ट्रॉबेरी और चावल के आटे का पैक

कुछ स्ट्रॉबेरी को थोड़े से चावल के आटे के साथ पीस लें और इस पैक को चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे के दाग- धब्बे कम करने में मदद करेगा।

Credit: Shutterstock

स्ट्रॉबेरी और एग व्हाइट

स्किन टाइटनिंग के लिए स्ट्रॉबेरी की प्यूरी के साथ एक चम्मच शहद, एक एग व्हाइट और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन टाइट होती है।

Credit: iStock

स्ट्रॉबेरी और गुलाब जल

अगर आपकी त्वचा पर सनबर्न हो गया है तो इसके लिए स्ट्रॉबेरी और गुलाब जल का पैक लगाएं। इसके लिए 2-3 स्ट्रॉबेरी का पल्प निकालकर उसमें 4-5 बूंद गुलाब जल की मिला लें।

Credit: iStock

मैश की हुई स्ट्रॉबेरी

4-5 स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह मैश कर स्मूद पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें इससे आपको चमकदार और स्वस्थ स्किन मिलेगी।

Credit: iStock