घर पर कैसे लगाएं एलोवेरा

Aug 10, 2020
By: मेधा चावला

कई हैं नाम

एलोवेरा को कई नाम से जाना जाता है, जैसे ग्वारपाठा, क्वारगंदल, घृतकुमारी, कुमारी या फिर घी-ग्वार।

Credit: Zoom

बहुत फायदेमंद है

एलोवेरा के कई फायदे बताए जाते हैं। ये त्‍वचा संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करने में कारगर है। साथ ही ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल में रखता है।

Credit: Shutterstock

घर पर उगाएं पौधा

एलोवेरा लगाने के ल‍िए आप इसका एक डंठल ले सकते हैं या फ‍िर बागवानी की दुकान में एलोवेरा पर स्टॉक कर सकते हैं। एडल्ट प्लांट के बेस से या जॉइंट रूट सिस्टम के यंग क्लोन प्लांट से अलग करके उगाया जाता है।

Credit: Shutterstock

म‍िट्टी का रखें ध्‍यान

एलोवेरा प्लांट गर्म मौसम में आराम से उग सकता है। अगर इसे पानी भरी हुई गीली मिट्टी में लगाया जाता है तो ये सड़ सकता है। ऐसा खासतौर पर गमले में पौधा लगाते हुण्‍ ध्‍यान में रखें।

Credit: Shutterstock

पत्तियां मिट्टी को टच न करें

एलोवेरा रूट बॉल को मिट्टी की सरफेस के बिलकुल नीचे रखें। अगर कोई मोटी, ग्रीन पट्टी आंशिक रूप से मिट्टी में दब जाए या मिट्टी को टच करे तो वे सड़ सकती हैं।

Credit: Shutterstock

कैसे दें पानी

ऐलोवेरा को ज्‍यादा पानी की जरूरत नहीं होती। गर्म मौसम में आप न‍ियम‍ित थोड़ा पानी पौधे का दे सकते हैं। लेक‍िन ठंड के मौसम में 10-15 द‍िन में एक ही बार पानी दें।

Credit: Shutterstock

फर्टिलाइजर क‍ितना

एलो प्लांट को फर्टिलाइजर की कोई खास जरूरत नहीं होती और इनके ओवरयूज से पौधे को नुकसान पहुंच सकता है।

Credit: Shutterstock

हटाएं खरपतवार

एलो प्लांट की मिट्टी में घास और खरपतवार भी उग सकती है। इनको धीरे से खींचे ताक‍ि ऐलो वेरा के पौधे की जड़ों को नुकसान न पहुंचे।

Credit: Shutterstock

इन बातों पर दें ध्‍यान

पौधे की पत्‍त‍ियां नीची दिखें तो धूप में ज्यादा रखें। पत्तियां ब्राउन होने लगें तो धूप में कम रखें। अगर पत्तियां पतली/मुड़ी हुई दिखाई दें तो पानी ज्यादा डालें।

Credit: Shutterstock