Nov 20, 2020

लंबे बालों के लिए बनाएं ये हिना पैक

Medha Chawla

लंबे बालों के लिए हिना पैक

क्या आपके बालों की ग्रोथ कम है? क्या आपके बाल रूखे और बेजान होकर झड़ रहे हैं? अगर हां, तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे हिना पैक जिन्हें आप आसानी से घर में तैयार कर लगाएं और बालों की समस्या से मुक्ति पाएं।

Credit: iStock

हिना और आमला पैक

यह हेयर पैक बालों को झड़ने से रोकता है। साथ ही बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आपको हिना में आमला पाउडर, मेथी पाउडर, अंडा और नींबू मिलाकर लगाना होगा।

Credit: iStock

ऐसे करें तैयार

मेहंदी में आमला, मेथी पाउडर व नींबू मिला लें। अंडे को अच्छी तरह फेटकर स्मूद पेस्ट बनाकर इसमें घोल लें। इसे बालों में लगाने से करीब 45 मिनट पहले तैयार करें और एक घंटे तक बालों में लगाएं।

Credit: iStock

हिना, मेथी और दही

अगर आपके बाल डैमेज हो गए हैं तो यह हेयर पैक आपके बहुत काम आएगा। जिसे आप आसानी से घर में तैयार कर सकते हैं जिससे आपको शाइनी और हेल्दी बाल मिलेंगे। बाल हेल्दी होंगे तो जल्दी बढ़ेंगे।

Credit: iStock

डैमेज हेयर के लिए खुद बनाएं ये पैक

मेहंदी में दही और आमला पाउडर मिलाकर इसका स्मूद पेस्ट बना लें और 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे अच्छी तरह बालों में लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो दें।

Credit: iStock

हिना और बनाना हेयर पैक

हिना और बनाना हेयर पैक से आपके बालों में शाइन तो आएगी ही, साथ ही स्प्लिट- एंड्स खत्म करने और बालों को कंडीशन करने में भी मदद करेगा। जिससे बाल हेल्दी होंगे और जल्दी बढ़ेंगे।

Credit: iStock

आसानी से तैयार होगा ये पैक

हिना को 2 घंटे पहले घोल कर रखें और इसमें एक केले को अच्छी तरह मैश कर मिक्स कर लें। इसे बालों में लगाएं और कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो दें।

Credit: iStock

हिना- मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक

बालों की जड़ों में अक्सर गंदगी फंस जाती है जो आसानी से नहीं हटती, जिसके चलते हेयर फॉल बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए आप हिना और मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Credit: iStock

इस तरह बनाएं ये पैक

हिना और मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक बनाने के लिए समान मात्रा में मेहंदी और मुल्तानी मिट्टी लें और इसका स्मूद पेस्ट बना लें। इसे बालों में लगाएं और तौलिया बांध लें। अगली सुबह शैंपू और हल्के गुनगुने पानी से धो लें। सर्दियों में इसके इस्तेमाल से बचें।

Credit: iStock

बालों के ल‍िए फायदेमंद ह‍िना

बालों की ग्रोथ अच्‍छी करने के साथ ही ह‍िना से बालों का टूटना कम होता है और इनको अच्‍छा कलर भी म‍िलता है।

Credit: Zoom

Thanks For Reading!

Next: घर पर करें स्पा, खुद बनाएं ये हेयर मास्क