घर पर करें स्पा, खुद बनाएं ये हेयर मास्क

Nov 19, 2020
By: Parmeeta Sharma

घर पर करें बालों की केयर

कोरोना वायरस के चलते लोग सैलून जाना नजरअंदाज कर रहे हैं और घर में स्पा नहीं कर पाने की वजह से बाल रूखे और बेजान हो गए हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं घर पर आसानी से स्पा करने के तरीके।

Credit: iStock

बनाना हेयर मास्क

केला बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। बालों को स्मूद व सिल्की बनाने के लिए आप केले का मास्क तैयार कर सकते हैं।

Credit: iStock

ट्राई करें केले- ऑलिव ऑयल का मास्क

एक केले को अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह मिला लें। बालों में 10 मिनट स्टीम लेने के बाद इस हेयर मास्क को करीब 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और फिर इसे नॉर्मल पानी से अच्छी तरह धो लें।

Credit: iStock

एग हेयर मास्क

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि बालों के लिए बहुत अच्छा होता है और इनकी ग्रोथ में भी मदद करता है। ध्यान रहे कि एग मास्क को कभी गर्म पानी से ना धोएं।

Credit: iStock

ऐसे करें तैयार

अंडे में नारियल का तेल मिलाएं और इसका स्मूद पेस्ट बना लें। अब बालों में 10 मिनट तक स्टीम दें और इसके बाद इस मास्क को 20 मिनट के लिए बालों में लगाएं और फिर शैंपू से धो दें।

Credit: iStock

दूध और शहद से मिलेगा पोषण

शहद बालों में नमी और पोषण को बनाए रखता है। इसे दूध के साथ मिक्स कर बालों में लगाने से और भी फायदा होता है। बालों के रूखेपन से परेशान हैं तो इसका मास्क बालों में जरूर लगाएं।

Credit: iStock

15 मिनट में होगा लाभ

शहद में दूध को मिलाकर इसका स्मूद मास्क तैयार करें। अब चौड़े दातों की कंघी की मदद से बालों की जड़ों में इसे लगाएं और 15 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

Credit: iStock

स्ट्रॉबेरी हेयर स्पा ट्रीटमेंट

स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। अगर आपको हेयर फॉल की समस्या है तो आप यह हेयर स्पा ट्रीटमेंट ट्राई कर सकते हैं।

Credit: iStock

स्ट्रॉबेरी और अंडे से होगा फायदा

एक कप स्ट्रॉबेरी में एक अंडे का पीला हिस्सा और दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर मास्क तैयार कर लें। बालों को 10 मिनट तक स्टीम देने के बाद इस हेयर मास्क को 15 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें।

Credit: iStock

सैलून की क‍िसे जरूरत

हम यहां हेयर स्‍पा का आसान तरीका बता रहे हैं। इसके बाद आपको सैलून में महंगे हेयर स्‍पा की जरूरत नहीं रहेगी।

Credit: Zoom