सर्दियों में इस्तेमाल करें ये 5 फेस पैक

By: Parmeeta Sharma
Dec 18, 2020

सर्द‍ियों में जरूरी है केयर

सर्दियों में अक्सर त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है ऐसे में जरूरी है कि स्किन का खास ख्याल रखा जाए। हम आपको बता रहे हैं ऐसे फेस पैक जिन्हें सर्दियों में इस्तेमाल करने से स्किन रहेगी हेल्दी।

Credit: Shutterstock

स्ट्रॉबेरी दमकाए त्‍वचा

स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह मैश कर उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर फेस पैक तैयार करें। कील- मुहांसे कम करने में मदद करता है।

Credit: Zoom

कैसे है त्वचा के लिए अच्छा

स्ट्रॉबेरी फेसपैक ऑयली स्किन के लिए अच्छा है। यह स्किन पर ऑयल बनने से कंट्रोल करता है जिसके चलते कई तरह की परेशानियों से निजात मिलती है।

Credit: iStock

पपीते से मिलेगा फायदा

सर्दियों में अक्सर लोग ड्राई स्किन से परेशान हैं तो पपीते और शहद का मास्क तैयार कर चेहरे पर लगाएं। 1/4 कप पपीते का पल्प, 1/2 चम्मच शहद व 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पैक तैयार करें।

Credit: iStock

10 मिनट बाद धोएं चेहरा

इस पैक को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ करें। हफ्ते में तीन बार इसे इस्तेमाल करने से फायदा मिलेगा।

Credit: iStock

संतरा दिखाएगा कमाल

संतरे का फेस मास्क इस्तेमाल करने से आपको टाइट और हेल्दी स्किन मिलेगी। संतरे के छिलकों को सुखा कर अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें।

Credit: iStock

इसमें है दमकती त्वचा का राज

संतरे के छिलकों में एक चम्मच पिसा हुआ दलिया, कुछ बूंदें शहद और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। विटामिन सी से भरपूर संतरे से दमकती त्वचा मिलेगी।

Credit: iStock

केला कम करेगा झुर्रियां

केले का मास्क भी आप चेहरे पर लगा सकते हैं, यह त्वचा से झुर्रियां कम करने में मदद करता है। दो पके हुए केलो के साथ शहद की कुछ बूंदें और और एक चम्मच दही मिलाकर, चेहरे पर लगा लें।

Credit: iStock

डेड स्किन हटाने में भी मददगार

इस पैक को 15 मिनट तक लगाकर रखें और सूखने दें। इस गुनगुने पानी से धो दें। यह त्वचा की डेड स्किन को हटाने में भी मदद करता है।

Credit: iStock