खुद बनाएं टमाटर के फेस मास्‍क

Jul 10, 2020
By: मेधा चावला

टमाटर के गुण

खाने में टमाटर को जरूर शाम‍िल करने को बोला जाता है। दरअसल इसके गुण शरीर को कई तरह की समस्‍याओं से दूर रखते हैं।

Credit: Zoom

त्‍वचा के ल‍िए फायदेमंद

टमाटर एक तरह का प्राकृतिक एस्‍ट्रिजेन्‍ट होता है, जिससे स्‍किन के पोर साफ हो जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी होता है, जो त्‍वचा को यंग और फ्रेश बनाता है।

Credit: Shutterstock

उम्र द‍िखाए कम

टमाटर में विटामिन-सी और विटामिन-ए पाए जाते हैं जो त्‍वचा में कसाव लेकर आते हैं और झुर्र‍ियों व दाग-धब्‍बों को दूर करते हैं। जानें इसके कुछ फेस पैक जो घर पर आसानी से बना सकते हैं।

Credit: Shutterstock

चंदन पाउडर के साथ

दमकती त्‍वचा के लिए थोड़े चंदन पाउडर में एक चम्‍मच नीबू का रस और दो चम्‍मच टमाटर का जूस डालें। इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगा कर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

Credit: Shutterstock

मुल्तानी मिट्टी के साथ

एक बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी में जरूरत के ह‍िसाब से टमाटर का रस म‍िलाएं। इस पैक को साफ चेहरे पर लगाकर 10-15 म‍िनट तक रखें। फ‍िर साफ पानी से हल्‍के हाथ से रगड़ते हुए साफ कर लें।

Credit: Shutterstock

शहद के साथ

दो चम्मच टमाटर का गूदा और एक चम्मच शहद अच्‍छी तरह म‍िलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। इससे त्‍वचा को नमी मिलती है और एलर्जी व इंफेक्‍शन दूर होती है।

Credit: Shutterstock

चावल के पानी के साथ

उबले हुए चावल के पानी में टमाटर का रस म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें। 10-15 मिनट तक सूखने के बाद धो लें। ये त्‍वचा को नमी देने के साथ ही इसमें कसाव भी लाता है।

Credit: Shutterstock

अखरोट के साथ

एक बड़ा चम्मच अखरोट के छिलके का पाउडर लें और इसमें टमाटर का रस मिला दें। इससे बेहद हल्‍के हाथ से चेहरे पर लगाएं और 2-3 म‍िनट की हल्‍की मसाज के बाद धो लें। ये चेहरे की मृत त्वचा और ब्लैक हेड्स को निकालने में मदद करता है।

Credit: shutterstock

ये ट‍िप करें नोट

फेस पैक लगाने के बाद जब चेहरा धोएं, तो चेहरे को तौलिये से थपथपा कर पोंछें। रगड़ कर पोंछने से त्‍वचा छ‍िल सकती है।

Credit: Shutterstock