सुंदर सॉफ्ट एड़‍ियों के घरेलू उपाय

By: मेधा चावला
Sep 13, 2020

शहद और चावल का पैक

एड़‍ियों से डेड स्‍क‍िन हटाने के ल‍िए एक चम्‍मच शहद में तीन चम्‍मच चावल का आटा और दो बूंद सेब का स‍िरका का पैक पैरों पर लगाएं। एक द‍िन छोड़कर इसे लगाएं।

Credit: shutterstock

केले का फुट मास्‍क

दो पके केले मैश करके पेस्‍ट बनाएं और पूरे पैरों पर लगाएं। 15 मिनट ऐसे ही रख दें और फ‍िर गर्म पानी से पैर धो लें। इससे एड़‍ियों की डेड स्‍क‍िन हटेगी।

Credit: Zoom

शहद और गर्म पानी

एक कटोरी शहद को आधी बाल्‍टी गर्म पानी में डाल दें। इसमें 20 मिनट तक पैर भिगो दें। प्‍यूम‍िक स्‍टोन से हल्‍का रब करें और साफ पानी से धो लें।

Credit: shutterstock

नार‍ियल तेल और टी ट्री ऑयल

एक बड़े चम्‍मच नार‍ियल तेल में 5-6 बूंद टी ट्री ऑयल की डालें और पैरों पर रगड़ लें। फ‍िर कॉटन की जुराबें पहन कर पूरी रात के ल‍िए छोड़ दें। सुबह धो लें।

Credit: shutterstock

एलोवेरा जेल

गर्म पानी में 20 मिनट के ल‍िए पैर भिगो दें। फ‍िर तौल‍िए से पोंछ कर एलोवेरा जेल अच्‍छी तरह लगा लें। कॉटन की जुराबें पहन लें।

Credit: shutterstock

जेली और नीबू का रस

एक चम्‍मच वेसलीन या पेट्रोल‍ियम जेली में 5 से 10 बूंदें नीबू का रस मिलाएं। पैरों पर लगाने के बाद कॉटन की जुराबें पहनकर पूरी रात के ल‍िए छोड़ दें।

Credit: shutterstock

बेक‍िंग सोडा सोक

तीन चम्‍मच बेक‍िंग सोडा को हल्‍के गर्म पानी में डालें। इस मिश्रण में 15 मिनट तक पैर डुबो कर रखें। फ‍िर प्‍यूम‍िक स्‍टोन से हल्‍का रब कर धो लें।

Credit: Zoom

चुकंदर का मास्‍क

चुकंदर को छोटे टुकड़ों में काटकर उबालें। फ‍िर पेस्‍ट बनाकर पैरों पर दो घंटे के ल‍िए लगाकर छोड़ दें। धोने के बाद फुट क्रीम लगाएं।

Credit: shutterstock

हल्‍दी और नीम का तेल

तीन छोटे चम्‍मच हल्‍दी में नीम का तेल मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। पैरों पर लगाकर आधे घंटे के ल‍िए छोड़ दें। साफ करने के बाद फुट क्रीम लगाएं।

Credit: shutterstock