घर पर खुद बनाएं पपीते के ये फेस मास्क

Oct 29, 2020

By: Parmeeta Sharma

स्किन के लिए गुणकारी

पपीते ना केवल सेहत और पेट को अच्छा रखता है बल्कि त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में भी काम आता है। आज जानें पपीते से बने इन फेस पैक्स के बारे में जो आपकी त्वचा को निखार व चमक देंगे।

Credit: iStock

आसानी से तैयार करें ये मास्क

क्या आप अपनी स्किन से परेशान हैं? क्या आप सभी नुस्खे अपनी चुके हैं लेकिन स्किन से जुड़ी समस्या खत्म नहीं हो रही है? तो हम आपको बता रहे हैं आज आपकी स्किन के मुताबिक फेस मास्क, जिससे आपको फायदा जरूर मिलेगा।

Credit: iStock

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक

अगर आप ड्राई स्किन से परेशान हैं तो पपीते और शहद का मास्क तैयार कर चेहरे पर लगाएं। 1/4 कप पपीते का पल्प, 1/2 चम्मच शहद व 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पैक तैयार करें।

Credit: iStock

10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं

इस पैक को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ करें। हफ्ते में तीन बार इसे इस्तेमाल करने से फायदा मिलेगा।

Credit: Shutterstock

ऑयली स्किन के लिए

क्या आप ऑयली स्किन से परेशान हैं और समझ नहीं आ रहा है कि इससे कैसे निजात पाई जाए? इसके लिए आप पपीते और संतरे का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। 1/4 कप पके हुए पपीते का पल्प लेकर उसमें 3 चम्मच संतरे का जूस मिला लें।

Credit: iStock

ऑयली स्किन से मिलेगी निजात

इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से आपको ऑयली स्किन से निजात मिलेगी। इस पैक को 15 मिनट चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धोएं।

Credit: iStock

नॉर्मल त्वचा के लिए

अगर आप ग्लोईंग और नरिश्ड त्वचा चाहती हैं तो यह फेस पैक जरूर ट्राई करें। इसके लिए पपीते के कुछ टुकड़ों के साथ खीरे और केले का स्मूद पेस्ट बना लें। इसे 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और हल्के गर्म पानी से इसे धो लें।

Credit: iStock

ओपन पोर्स के लिए

अगर आपकी स्किन पर बहुत ओपन पोर्स हो गए हैं तो पपीता के 3-4 टुकड़ों को अच्छी तरह मैश कर इसमें कुछ बूंद शहद और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर फेस पैक बनाएं और 15 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से धो दें।

Credit: iStock

पपीते और अंडे का पैक

त्‍वचा में कसाव लाने के लिए तीन चम्‍मच पपीते के गूदे में अंडे का सफेद भाग म‍िलाकर लगाएं। ये स्‍क‍िन को टोन भी करता है।

Credit: Zoom