घर पर आसानी से बनाएं हैंड सैनिटाइजर

Mar 26, 2020

By: Medha Chawla

हाथों की सफाई जरूरी

ग्‍लोबल आपदा के रूप में उभरे कोरोनावायरस से बचने के लिए हाथों की सफाई पर जोर द‍िया जा रहा है। ऐसे में हाथों को साबुन और पानी से न‍ियम‍ित तौर पर साफ करने की ह‍िदायत दी गई है।

Credit: Zoom

ये भी है ऑप्‍शन

हाथों को साफ रखने के लिए हैंड सैन‍िटाइजर का इस्‍तेमाल भी क‍िया जा सकता है। जब भी बाहर जाएं या हाथ धो न सकें तो सैन‍िटाइजर का प्रयोग करें।

Credit: Shutterstock

खुद बनाएं सैन‍िटाइजर

वैसे सैन‍िटाइजर को आप घर पर खुद भी बना सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और इसे आप काफी समय तक रख भी सकते हैं।

Credit: Pexels

सभी के लिए सही

फ‍िर बाजार में मिलने वाले हैंड सैन‍िटाइजर में अल्‍कोहल भी होता है जो सभी की त्‍वचा को सूट नहीं करता है। ऐसे में घर पर बनाया गया हैंड सैन‍िटाइजर सही रहेगा।

Credit: Pexels

नोट करें सामान

इसके ल‍िए आपको व‍िच हेजल एक्सट्रैक्‍ट, एलो वेरा जेल, एसेंशियल ऑयल जैसे टी ट्री, प‍िमपमिंट, नीम या लौंग और एक बोटल चाह‍िए। आप रब‍िंग अल्‍कोहल को भी व‍िच हेजल एक्सट्रैक्‍ट की जगह ले सकते हैं।

Credit: Zoom

ये है बनाने का तरीका

एक बाउल में 2-3 बड़े चम्‍मच एलो वेरा जेल लेकर अच्‍छी तरह मिक्‍स करें। अब इसमें कुछ बूंदें व‍िच हेजल एक्सट्रैक्‍ट और अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल की डालें।

Credit: Zoom

स्‍प्रे भी बना सकते हैं

सभी चीजों को अच्‍छी तरह मिक्‍स करने के बाद बोटल में डाल दें। अगर आपको ये स्‍प्रे फॉर्मेट में चाह‍िए तो इसमें फ‍िल्‍टर क‍िया हुआ थोड़ा पानी मिला दें। इसमें व‍िटामिन ई भी मिलाया जा सकता है।

Credit: Zoom

हैंड सैन‍िटाइजर का

हैंड सैन‍िटाइजर का

Credit: Zoom

मिलेंगे साफ और सॉफ्ट हाथ

जब पानी और साबुन उपलब्‍ध न हों तो हाथों की सफाई के ल‍िए इस नेचुरल हैंड सैन‍िटाइजर को यूज क‍िया जा सकता है। इसमें मौजूद एसेंश‍ियल ऑयल्‍स से कीटाणुओं को आसानी से खत्‍म क‍िया जा सकता है। वहीं हाथ रूखे भी नहीं होंगे।

Credit: Instagram