ये हैं देश के डिजिटल गुरु, पढ़ाने के साथ करते हैं मोटिवेट

Sep 5, 2022
By: Aditya Sahu

​डॉ.विकास दिव्यकीर्ति

डॉ.विकास दिव्यकीर्ति यूपीएससी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के बीच पोस्टरबॉय से कम नहीं है। पढाने का सरल अंदाज ही उनकी यूएसपी है। जटिल और कठिन चीजों को भी वह सिंपल तरीके से समझाते हैं। यूट्यूब से लेकर अन्य सोशल प्लेटफॉर्म्स पर उनके वीडियो बहुत पसंद किए जाते हैं। वह जब 22 साल के थे, तब ही उन्होंने IAS का पहला अटेंप्ट दिया था। इसमें उन्होंने 384वीं रैंक हासिल की थी।

Credit: Social-Media

​खान सर, पटना

पटना वाले खान सर अपनी नॉलेज, पढ़ाने के ठेठ तरीके और देसी अंदाज की वजह से स्टूडेंट्स में बहुत लोकप्रिय हैं। उनका वीडियो देखकर साफ पता लगता है कि उनके पसंद करने और चाहने वाले कितने अधिक हैं। वह'खान जीएस रिसर्च सेंटर' के फाउंडर हैं।

Credit: Social-Media

​आनंद कुमार, पटना

पटना से ताल्लुक रखने वाले आनंद कुमार 'सुपर-30' के संस्थापक हैं। 25 बरस की उम्र से ही उन्होंने शिक्षा को एक मुहिम बना लिया था। अपनी ड्रीम यूनिवर्सिटी (कैम्ब्रिज विवि) में एडमिशन नहीं ले पाने की घटना ने उन्हें अंदर से इतना तोड़ दिया था कि उन्होंने सुपर 30 चालू किया। इसमें वह आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को आईआईटी जेईई की तैयारी कराते हैं।

Credit: Social-Media

​अवध ओझा, गोंडा

गोंडा के एजुकेटर, करियर काउंसलर व मोटिवेटर अवध प्रताप ओझा सर 'IQRA IAS' कोचिंग के संस्थापक हैं। उन्हें सिविल सर्विसेज की कोचिंग देने में 15 साल से ज्यादा का एक्सपीरियंस है। वह ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल करने वाली टीना डाबी के भी मेंटर हैं। ओझा सर हर साल अपने खर्च पर 20 बच्चों को आईएएस की तैयारी करवाते हैं।

Credit: Social-Media

​अलख पांडे, प्रयागराज

प्रयागराज के रहने वाले अलख पांडे एजुकेशन प्लैटफॉर्म 'फिजिक्स वाला' के फाउंडर और सीईओ हैं। वह यूट्यूब पर स्टडी मटीरियल से जुड़े वीडियो बनाकर पोस्ट करते हैं।

Credit: Social-Media

वर्मा सर, बिहार

बिहार के सारण में वर्मा सर बच्चों को हंसी-ठिठोली के साथ फिजिक्स पढ़ाते हैं। फिजिक्स-केमिस्ट्री के मुश्किल से मुश्किल फॉर्मूलों को वह पुष्पा स्टाइल में पढ़ाते हैं। फिल्मों के डायलॉग और गानों से जोड़कर मुश्किल फॉर्मूलों को वह आसानी से समझा देते हैं।

Credit: Social-Media

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: मलाइका की ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट, जानें होममेड फेस मास्क

ऐसी और स्टोरीज देखें