सर्दियों के स्‍क‍िन केयर ट‍िप्‍स

Nov 26, 2020

By: Parmeeta Sharma

त्वचा को करें मॉयश्चराइज

सर्दियों में ग्लोईंग स्किन पाने के लिए जरूरी है कि आप इसे लगातार मॉयश्चराइज करते रहें। इसके लिए नारियल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।

Credit: Zoom

गुनगुने पानी का इस्तेमाल

सर्दी में लोग अक्सर लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, जो आपकी मसल्स को तो रिलैक्स करता है लेकिन त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए नहाने और मुंह धोने के लिए गर्म की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

Credit: Shutterstock

हाथों की केयर भी है जरूरी

अक्सर लोग चेहरे और शरीर के बाकी हिस्से को तो मॉयश्चराइज करते हैं लेकिन हाथों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, जो कि गलत है। क्रैक्स और रूखी त्वचा से बचने के लिए हाथों को मॉयश्चराइज करते रहें।

Credit: istock

पैरों को ना करें नजरअंदाज

सर्दियों में अक्सर यह देखा जाता है कि लोगों के पैरों की स्किन रूखी और बेजान होकर खराब होने लगती है। पैरों पर पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ घंटों के गैप से पैरों को मॉयश्चराइज करें।

Credit: iStock

सनग्लासेस को दे महत्व

बर्फीले इलाके में रहने वाले लोगों के लिए यह बहुत जरूरी है कि वो सनग्लासेस को महत्व दें। स्नो और बर्फ दोनों ही आपकी आंखों के आसपास के हिस्से को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए जब भी घर से बाहर जाएं सनग्लासेस जरूर पहनें।

Credit: iStock

खूब पानी पिएं

सर्दियों में अक्सर लोग पानी कम पीने लगते हैं जिसका असर सीधा त्वचा पर होता है और इसमें मॉयश्चर कम होने लगता है। इसलिए जरूरी है कि गर्मियों की ही तरह आप सर्दियों में भी खूब पानी पिएं।

Credit: iStock

एक्सरसाइज भी है जरूरी

सर्दियों में लोग अक्सर आलसी हो जाते हैं और एक्सरसाइज को नजरअंदाज करते हैं लेकिन अगर आपको अपनी त्वचा से प्यार है तो एक्सरसाइज जरूर करें। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करती है, जिससे स्किन का ग्लो बना रहता है।

Credit: iStock

ज्यादा धूप भी है खराब

सर्दियों में स्किन को ठंड से बचाना बहुत जरूरी है, कम तापमान के चलते स्किन रूखी और बेजान हो सकती है। इसके साथ की बहुत ज्यादा धूप में बैठने से भी बचें। ज्यादा ठंड की तरह ज्यादा धूप भी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।

Credit: iStock

गीले कपड़ों से परहेज

अगर आप बर्फीले इलाके में रहते हैं तो सर्दियों में गीले कपड़े पहनने से परहेज करें इससे स्किन पर खुजली और इरिटेशन हो सकती है। अगर बर्फबारी में आपकी जुराब या ग्लव्स गीले हो गए हैं, तो इन्हें ज्यादा देर तक पहनकर ना रखें।

Credit: iStock