सर्दियों में मेकअप के ट‍िप्‍स

By: Parmeeta Sharma
Dec 31, 2020

सर्दियों में रूखी हो जाती है स्किन

सर्दियों में मेकअप करना आसान काम नहीं है। जहां एक तरफ स्किन रूखी हो जाती है तो वहीं दूसरी तरफ होठ भी फटने लगते हैं, इसलिए सर्दियों में मेकअप से पहले कई बातों को ख्याल रखना जरूरी है।

Credit: iStock

सर्दियों में रखें त्वचा का ख्याल

सर्दियों में मेकअप से पहले आपको स्किन से लेकर आंखों तक का ख्याल रखना होता है। जानें इस मौसम में मेकअप करने के टिप्स।

Credit: iStock

मॉयश्चराइजर लगाएं

सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप मेकअप से पहले अच्छी मात्रा में मॉयश्चराइजर लगाएं। मॉयश्चराइजर की कमी से मेकअप स्मूद नहीं दिखेगा और खराब हो जाएगा।

Credit: iStock

सही समय पर मॉयश्चराइजर लगाना जरूरी

मेकअप से पहले चेहरे को अच्छी तरह धोएं और चेहरे पर क्रीम लगाएं। अगर आप बिना फेस साफ किए मॉयश्चराइजर लगाएंगे तो यह आपकी त्वचा को नुकसान तो पहुंचाएगा ही साथ ही मेकअप भी सही नहीं होगा।

Credit: iStock

पाउडर से दूरी भली

कई बार मेकअप करते समय लोग ज्यादा मात्रा में पाउडर लगाते हैं, जो कि गलत है। पाउडर से त्वचा मुरझाई हुई लगती है, इसलिए पाउडर की जगह सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें।

Credit: iStock

आंखों का रखें खास ख्याल

सर्दियों में अक्सर ठंड और हवा के कारण आंखों में पानी आ जाता है जिसके लिए जरूरी है कि स्मज प्रूफ मस्कारे का इस्तेमाल किया जाए, वर्ना ये आपका पूरा मेकअप खराब कर सकता है।

Credit: iStock

ड्राई लिप्स को कहें ना

सर्दियों में होठ फटने लगते हैं जिसके कारण लिपस्टिक लगाने पर वो अच्छी नहीं लगती। इसके लिए होठों पर लिप बाम लगाकर सूखी त्वचा को हटा दें और इसके बाद लिपस्टिक लगाएं।

Credit: iStock

ब्राइट शेड्स करें ट्राई

व‍िंटर्स में मेकअप में डार्क शेड्स जरूर लगाएं। ये इंस्‍टेंट ग्‍लो देते हैं। ल‍िप कलर में रेड शेड खासतौर पर आजमाएं।

Credit: Zoom

ब्लश का सही इस्तेमाल

सर्दियों में स्किन कई बार डार्क हो जाती है और ब्लश स्किन टोन को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसलिए जरूरी है कि आप मेकअप करते समय सही ब्लश का इस्मेताल करें, जो आपको बेहतर लुक दे।

Credit: iStock

खूब पानी पिएं

सर्दियों में मेकअप ठीक तरह हो इसके लिए स्किन का हेल्दी रहना जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि भरपूर मात्रा में पानी पिएं और हेल्दी खाना खाएं।

Credit: iStock