सर्दियों में ऐसे करें बालों की देखभाल

By: Parmeeta Sharma
Dec 1, 2020

ज्यादा शैंपू करना है खराब

सर्दियों में शैंपू के ज्यादा इस्तेमाल से बचें। ज्यादा शैंपू करने से स्कैल्प ड्राई हो जाता है और बालों का तेल और नमी खत्म होने लगती है और वो रूखे- बेजान हो जाते हैं।

Credit: iStock

ट्रिमिंग है जरूरी

अगर आप हेल्दी बाल चाहते हैं तो जरूरी है कि हर 4 से 8 हफ्ते में इन्हें ट्रिम करते रहें। ट्रिमिंग करते रहने से बालों में स्पलिट एंड्स नहीं होते और वो हेल्दी बने रहते हैं।

Credit: iStock

तेज गर्म पानी से बचें

सर्दियों में लोग अक्सर गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं लेकिन आप बालों को धोते समय यह जरूर ध्यान रखें कि वो तेज गर्म ना हो। गर्म पानी आपके बालों से नमी को खत्म कर देगा जिससे यह बेजान होकर टूटने लगेंगे।

Credit: iStock

कंघी जरूर करें

सर्दी में बाल ज्‍यादा न धोएं लेक‍िन कंघी न‍ियम‍ित तौर पर करें। इसस ब्‍लड फ्लो रहेगा और डैंड्रफ भी न‍िकलेगा।

Credit: Zoom

बालों को डैमेज करती है हीट

सर्दियों में लोग अक्सर बाल सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, जो कि बालों को डैमेज करते हैं। इसलिए ऐसा करने से जितना हो सके, बचें।

Credit: iStock

तेल जरूरी लगाएं

सर्दियों में बालों का मॉयश्चर खत्म होने लगता है। बाल हेल्दी रहें इसके लिए जरूरी है कि समय- समय पर बालों में तेल लगाते रहें।

Credit: iStock

धूप से करें बालों की सुरक्षा

बालों को ज्यादा धूप से बचाना बहुत जरूरी है। इसलिए घर से बाहर जाने से पहले बालों को अच्छी तरह स्कार्फ से कवर करें ताकि यह डैमेज ना हों।

Credit: iStock

वुलन हैट से हो सकता है नुकसान

सर्दियों में वुलन हैट पहनने से बालों में स्प्लिट एंड हो जाते हैं जिससे वो टूटने लगते हैं। अगर आप वूलन हैट पहनते हैं तो उसे सिल्क, साटिन या कॉटन के कपड़े से लाइन कर लें।

Credit: iStock

कंडीशनर लगाना ना भूलें

बाल हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रहे इसके लिए जरूरी है कि आप हर बार हेयर वॉश करने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। इससे बाल रफ व डैमेज होने से बचे रहते हैं।

Credit: iStock

बाल सुखाकर ही घर से निकलें

घर से कभी गीले बालों के साथ बाहर ना निकलें क्योंकि सूखे बालों की तुलना में गीले बाल जल्दी डैमेज होते हैं। इसलिए अगर हेल्दी बाल चाहते हैं तो बालों को पहले सुखाएं फिर बाहर जाएं।

Credit: iStock

Discover these and more on www.timesnowhindi.com