घर पर ऐसे हटाएं ब्लैकहेड्स

By: Parmeeta Sharma
Sep 2, 2020

कॉर्नस्टार्च और सिरका

अगर आप ब्लैकहेड से छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक चम्मच कॉर्नस्टार्च को सिरके में मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। ये ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करेगा।

Credit: iStock

नींबू का रस

नींबू का रस डेड स्किन को हटाता है और ब्लैकहेड्स हटाने में भी मदद करता है। रूई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। लेकिन अगर आपकी ड्राई स्किन है तो इसमें ऑलिव ऑयल जरूर मिलाएं।

Credit: iStock

एग वाइट यूज करें

शहद और एग वाइट का मास्क ब्लैकहेड्स हटाने में मददगार है। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

Credit: Zoom

बेकिंग सोडा

ब्लैकहेड्स हटाने में बेकिंग सोडा काफी मदद करता है। बेकिंग सोड़े में पानी की कुछ बूंदे मिलाकर इससे चेहरे पर स्क्रब करें और गर्म पानी से धो लें। इससे ब्लैकहेड्स भी हटेंगे और चेहरे पर चमक भी आएगी।

Credit: iStock

शहद, नींबू और नमक का पैक

शहद, नींबू और नमक का मास्क बनाकर इसे चेहरे पर लगाएं और जहां ब्लैकहेड्स हों उस जगह मसाज करें। यह ब्लैकहेड हटाने में मदद करेगा।

Credit: iStock

स्क्रब

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए हफ्ते में 2 से तीन बार स्क्रब करें। हल्के हाथ से ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर स्क्रब करें और इसके बाद फेसपैक जरूर लगाएं वर्ना स्किन डैमेज हो सकती है।

Credit: iStock

स्टीम

स्टीम त्वचा को सॉफ्ट बनाती है और ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करती है। स्टीम से पसीने आते हैं जिससे स्किन साफ होती है।

Credit: iStock

क्ले मास्क

क्ले यानी चिकनी मिट्टी तेल को सोखता है और त्वचा से ज्यादा चिकनाई को हटाता है। अगर क्ले मास्क का रोज इस्तेमाल किया जाए तो इससे ब्लैकहेड्स कम करने में मदद मिलेगी।

Credit: Shutterstock

टमाटर

विटामिन सी और ए से भरपूर टमाटर स्किन ब्राइटनिंग करने, तेल हटाने और पोर्स बंद करने में मदद करता है। साथ ही ब्लैकहेड्स पर इसे लगाकर उन्हें हटाया जा सकता है।

Credit: iStock