गर्मियों के नेल केयर टिप्स

By: Shivangi Chauhan
Jun 2, 2021

स्‍वस्‍थ नाखून

आजकल नाखूनों की सजावट पर हर महिला बहुत ध्‍यान देती है। ड्रेस से मैच करती हुई नेल पॉलिश लगाना और नेल आर्ट नाखूनों को नया लुक देता है। लेकिन ये नाखून तभी सुंदर दिखते हैं जब वो स्‍वस्‍थ हों।

Credit: istock

देखभाल करनी बहुत जरूरी

नाखूनों की सजावट के साथ-साथ उनकी देखभाल भी करनी बहुत जरूरी है। आज हम आपके साथ गर्मियों के मौसम में नाखूनों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के कुछ खास टिप्‍स शेयर कर रहे हैं।

Credit: istock

बढ़ाएं नाखूनों की मजबूती

नाखून पतले हैं और जल्दी टूटते हैं तो मजबूती पर ध्यान दें। जिलेटिन पाउडर गरम पानी में डालें। इसमें नींबू का रस या थोड़ा सा दूध और गुलाब जल को मिलाकर नाखून डालकर रखें।

Credit: istock

नाखून कैसे बढ़ाएं

रात को सोने से पहले नाखूनों पर ऑलिव ऑयल लगाकर सोने से नाखून जल्दी बढ़ते हैं। इसमें विटमिन ई कैप्सूल मिला लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा जरूर करें।

Credit: istock

क्‍यूटिकल्‍स काटते रहें

क्‍यूटिकल्‍स नाखूनों के दोनों ओर होते हैं जिसमें गंदगी जम जाती है। इसकी वजह से नाखून सड़ भी जाते हैं। समय समय पर क्‍यूटिकल्‍स को काटते रहें।

Credit: istock

गर्म पानी से करें सफाई

नाखून को काटने के साथ-साथ उन्हें अंदर से भी साफ करना चाहिए। इसके लिए गर्म पानी ने साबुन डालकर हाथों को डुबोकर रखें। फिर स्‍क्रब करके हाथों की सफाई करें।

Credit: istock

मॉइश्चराइजर लगाएं

हाथों को धोने के बाद या साबुन वाला काम करने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे नाखून भी मजबूत रहेंगे।

Credit: Zoom

नाखूनों की सतह खराब

नाखूनों पर एक हफ्ते से ज्‍यादा नेल पॉलिश को न लगा रहने दें। नेल पॉलिश ज्‍यादा समय के लिए नाखून पर रहती हैं तो नाखूनों की सतह खराब हो जाती है।

Credit: istock

नेल पॉलिश क्लीन करना ना भूलें

नेल पॉलिश नाखूनों को बदरंग और अस्‍वस्‍थ्‍य बना देते हैं। ऐसे में ख्याल रखें ही टाइम टू टाइम नेल पॉलिश क्लीन करना ना भूलें। ताकि आपको नाखून हेल्दी रहें।

Credit: istock

नारियल तेल से करें मसाज

अगर आप अपने नाखूनों को चमकदार और स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखना चाहती हैं तो इसके लिए हमेशा नारियल के तेल से मसाज करती रहें।

Credit: istock

डाइट में शामिल करें कैल्‍शियम

आपकी डाइट ही आपके नाखूनों की सही पहचान है। अगर आप अच्‍छे नाखून चाहते हैं तो यह सुनिश्चित जरूर करें कि डाइट में कैल्‍शियम की मात्रा सही होनी चाहिए।

Credit: istock

न्यूड नेल पॉलिश खरीदें

न्यूड कलर की नेल पॉलिश नाखूनों की सुंदरता बढ़ाता है। हल्के शेड्स की नेल पॉलिश यूज करने से नाखून लंबे दिखते हैं। स्किन टोन के अनुसार न्यूड नेल पॉलिश खरीदना बेहतर होता है।

Credit: istock