चीनी से न‍िखारें ब्‍यूटी, बनाएं स्‍क्रब

Jun 9, 2021
By: Shivangi Chauhan

शुगर स्क्रब से पाएं सॉफ्ट स्किन

नेचुरल सॉफ्ट स्किन पाना हर किसी की चाहत है। इसके लिए महिलाएं कई तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप घर पर ही एक आसान तरीका अपनाकर कोमल और हेल्दी त्वचा पा सकते हैं। ये तरीका शुगर स्क्रब है।

Credit: istock

स्किन हेल्दी बनाए शुगर स्क्रब

ब्राउन शुगर फेस स्‍क्रबिंग के लिए एक बहुत ही बढ़िया ऑप्‍शन है। ब्राउन शुगर में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-बी समेत कई तत्व होते हैं जो स्किन को हेल्दी बनाते हैं।

Credit: istock

स्किन को रखे हाइड्रेटेड

ब्राउन शुगर सफेद चीनी की तुलना में बहुत नरम है। ये त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना एक्सफोलिएट करता है। ये स्किन को हाइड्रेटेड रखता है जिससे बिल्कुल भी ड्रायनेस नहीं लगती।

Credit: istock

रूटीन में शामिल करें स्‍क्रबिंग

स्किन केयर रूटीन में स्‍क्रबिंग को जोड़ना बेहद जरूरी है। ये स्किन पर जमे पॉल्‍यूशन, डस्‍ट और डेड स्किन को हटाता है। स्क्रब के जरिए आप अपनी त्वचा में नई जान डाल सकते हैं।

Credit: istock

सेंसटिव​ स्किन वाले भी करें यूज

बेहद सस्ती कीमत पर आपको ब्राउन शुगर स्क्रब उपलब्ध हो जाता है। आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और स्मूद बनाने के लिए चीनी स्क्रब एक अच्छा विकल्प है। इसे बेहद सेंसटिव स्किन वाले भी यूज कर सकते हैं।

Credit: istock

चीनी स्क्रब बढ़ाए चेहरे की चमक

हेल्दी, चिकनी और क्लियर त्वचा को बढ़ावा देने के लिए चीनी स्क्रब बेस्ट है। सुस्त दिखने वाली त्वचा में ये चमक बढ़ाता है। शुगर स्क्रब नैचुरल तरीके से एंटी ऐजिंग के लिए बेस्ट हैं।

Credit: istock

कॉफी के साथ

चीनी और कॉफी को बराबर मात्रा में लेकर इसमें थोड़ा दूध म‍िलाएं। इसे चेहरे पर कुछ देर के हल्‍के हाथ से रब करें और साफ पानी से धो लें।

Credit: Zoom

बॉडी पर भी करें ये स्क्रब

शुगर स्क्रब का एक और फायदा यह है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर पर किया जा सकता है। चेहरे की तरह ही शरीर को भी एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है।

Credit: istock

नारियल तेल मिलाकर बनाएं स्क्रब

स्क्रब बनाने के लिए ब्राउन शुगर में नारियल तेल और दो से तीन बूंद एसेंशियल ऑयल मिलाएं। इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सर्कुलर मोशन में स्क्रब करके इसे साफ कर लें।

Credit: istock

ऑलिव ऑयल के साथ

ब्राउन शुगर ने आप ऑलिव ऑयल मिलाकर भी स्क्रब बना सकते हैं। दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। करीबन 10 मिनट तक स्क्रब करें और पानी से साफ कर लें।

Credit: istock