कच्चा दूध स्किन पर लगाने के 8 फायदे

By: Shivangi Chauhan
Jun 20, 2021

बनाए स्किन खूबसूरत

आप महंगे प्रोडक्ट खरीदने की बजाय कच्चे दूध का इस्तेमाल अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं। कच्चे दूध को स्किन पर लगाने के कई फायदे हैं।

Credit: istock

त्वचा और बालों के लिए असरदार

दूध में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये विटामिन ए, डी, बायोटिन, प्रोटीन, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है। इसीलिए दूध त्वचा और बालों के लिए शानदार है।

Credit: istock

डेड स्‍किन हटाए

कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो डेड स्‍किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इससे स्‍किन साफ होती है।

Credit: Zoom

नेचुरल क्लींजर

रूखी त्वचा के लिए कच्चा दूध सबसे अच्छा नेचुरल क्लींजर है। कच्चे दूध में मौजूद विटामिन एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग एजेंट बनाते हैं जो त्वचा की अच्छी तरह से टोनिंग करता है।

Credit: istock

काले धब्बों के निशान हटाए

विटामिन ए से भरपूर, कच्चा दूध पिगमेंटेशन, मुंहासों और काले धब्बों के कारण होने वाले निशानों को दूर करने के लिए जाना जाता है। इसे फेस मास्क के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

Credit: istock

झुर्रियां और फाइन लाइन्स हटाए

कच्चा दूध उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकता है। कच्चे दूध का विटामिन ए और बी उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेतों जैसे झुर्रियों, फाइन लाइन्स से लड़ता है।

Credit: istock

नेचुरल ग्लो करे प्रमोट

कच्चा दूध त्वचा की चमक बढ़ाता है। कच्चे दूध से बना फेस मास्क त्वचा के कोलेजन को बढ़ाते हैं जो आगे चलकर त्वचा में नेचुरल ग्लो को प्रमोट करता है।

Credit: istock

स्किन ब्राइटनिंग पैक

कच्चा दूध क्लींजिंग और हल्दी ब्लीचिंग गुणों के लिए जानी जाती है। दोनों को एक साथ मिलाकर एक बेहतरीन स्किन ब्राइटनिंग पैक बनता है जो काले धब्बों और पैच को कम करता है।

Credit: istock

नेचुरल मॉइस्चराइजर

2 बड़े चम्मच कच्चा दूध और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर स्किन पर लगाएं। ये त्वचा पर प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। इस पैक को आप बालों पर भी लगा सकते हैं।

Credit: istock

ऑयली स्‍किन से राहत

चेहरे पर कच्‍चा दूध लगाने से स्‍किन ऑयली नहीं होती है। जिसे पिंपल्‍स की परेशानी है वो इसमें थोड़ा-सा नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आपके मुंहासे भी कम हो जाएंगे।

Credit: istock

Discover these and more on www.timesnowhindi.com