मलाइका अरोड़ा का सीक्रेट हेयर ऑयल

May 3, 2021

By: Shivangi Chauhan

मलाइका की पसंद होममेड प्रोडक्ट

मलाइका अरोड़ा की स्किन और बाल काफी हेल्दी हैं। मलाइका ने ये खुलासा किया है कि वो बालों और त्वचा की देखभाल के लिए होममेड प्रोडक्ट करती हैं।

Credit: Zoom

बाल झड़ने की समस्या में आराम

कोरोना से रिकवर करने के बाद अभिनेत्री को बाल झड़ने की समस्या से जूझना पड़ा। इससे निपटने के लिए मलाइका ने अपनी मां के हाथ का बना होममेड तेल का नुस्खा आजमाया।

Credit: facebook

होममेड ऑयल है कारगर

हेयर ग्रोथ से लेकर बाल झड़ने की समस्या के लिए मलाइका की मां द्वारा बताया गया होममेड ऑयल काफी कारगर है। एक्ट्रेस ने खुद शेयर की इसे बनाने की रेसिपी।

Credit: facebook

बालों का टूटना होगा कम

नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कहा जाता है क्योंकि यह जड़ों और स्कैल्प को मजबूत करने के साथ-साथ पोषण देता है। यह बालों का टूटना भी कम करता है।

Credit: istock

जैतून का तेल भी गुणकारी

कोकोनट ऑयल आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है। साथ ही जैतून का तेल लें। इसमें कई विटामिन होते हैं जो आपके बालों के प्राकृतिक लंबा करने में मदद करता है।

Credit: istock

कैस्टर ऑयल भगाए रूसी

बालों में उपयोग किए जाने वाले सबसे पुराने तेलों में से एक कैस्टर ऑयल है। ये स्वाभाविक रूप से स्कैल्प को नमी देता है और रूसी को दूर भगाता है।

Credit: istock

ड्राई स्कैल्प के लिए मैथी दाना

मेथी दाना में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग वाले गुण होते हैं। जो कि रूसी और ड्राई स्कैल्प से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे भी बालों के लिए बहुत बेहतर माना जाता है।

Credit: istock

​करी पत्ता करें शामिल

करी पत्ता बीटा-कैरोटीन से भरपूर कहा जाता है। इससे हेयर फॉल कम और हेयर ग्रोथ बढ़ती है। इसमें अमीनो एसिड भी है जो बालों के रोम को मजबूत करता है।

Credit: istock

तेलों को करें मिक्स

मलाइका बताती हैं इन तेलों को एक जार में बराबर भागों में मिलाएं और कुछ मेथी दाना, करी पत्ता जोड़ें। मेथी के बीज में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड की मात्रा अधिक होती है।

Credit: istock

जार में करें स्टोर

करी पत्ते बीटा का एक समृद्ध स्रोत है। कैरोटीन और प्रोटीन बालों के झड़ने को कम करते हैं और हेयरग्रोथ प्रमोट करते हैं। इस मिश्रण को जार में भरकर स्टोर कर लें और उपयोग करते रहें।

Credit: istock

शुद्ध होममेड ऑयल

इस तरह से आपके पास घर का बना होममेड ऑयल होगा। जो कि ना सिर्फ शुद्ध होगा बल्कि आपके बालों की कई तरह की समस्याओं का समाधान भी करेगा।

Credit: instagram