गर्म‍ियों में कैसे रखे बालों का ख्‍याल, जानें ट‍िप्‍स

Jun 4, 2020
By: मेधा चावला

बालों को कवर करें

बालों को सूरज की किरणों से बचाना बहुत जरूरी है इसलिए गर्मियों में बाहर जाने से पहले बालों को स्कार्फ से ढक लें। इससे बालों में मॉयश्चर भी बना रहेगा।

Credit: iStock

ड्रायर को कहें ना

गर्मियों में जितना हो सके उतना कम ड्रायर का इस्तेमाल करें। गर्मियों में बालों को पर्याप्त हीट मिलती है और फिर ड्रायर या हेयर स्ट्रेटनिंग जैसी मशीनों के इस्तेमाल से बाल खराब होते हैं और झड़ने लगते हैं।

Credit: iStock

ट्रिमिंग है जरूरी

गर्मियों में बालों को बहुत कुछ झेलना पड़ता है और इस वजह से इसमें स्प्लिट एंड्स हो जाते हैं जिससे बालों की ग्रोथ रुकती है और यह झड़ने लगते हैं। इसलिए समय- समय पर बालों को ट्रिम करते रहें।

Credit: iStock

बालों को ऐसे सुखाएं

अक्सर लोग बाल धोने के बाद तौलिए से उन्हें झाड़ने लगते हैं जिससे बालों को नुकसान पहुंचता है। बाल धोने के बाद उन्हें हल्के हाथों से तौलिये से पोछें।

Credit: iStock

बालों को कसकर ना बांधें

गर्मियों में पसीना बहुत आता है इसलिए कभी भी कसकर बालों को ना बांधें। चोटी या बन बनाएं लेकिन इन्हें ढीला ही रखें ताकि बालों में पसीना नहीं आएगा और हेयरफॉल भी कम होगा।

Credit: iStock

सही शैंपू का इस्तेमाल

सही शैंपू का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जिसमें कम से कम कैमिकल्स का इस्तेमाल किया गया हो और जिससे बालों की नमी बरकरार रहे।

Credit: Shutterstock

बालों को ज्यादा ना धोएं

बार- बार बालों को धोने से वो खराब होते हैं। शैंपू में मौजूद कैमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाकर इन्हें डैमेज करते हैं। इसलिए बहुत ज्यादा बालों को धोना भी इन्हें नुकसान पहुंचाता है।

Credit: iStock

कंघी करना है जरूरी

गर्मियों में हेयर ब्रश की जगह चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इससे बालों की जड़ों को हवा लगेगी। गीले बालों में कंघी ना करें।

Credit: Zoom

बालों में लगाएं तेल

गर्मियों में बाल रूखे हो जाते हैं जबकि बालों में मॉयश्चर बना रहना जरूरी है। बालों को झड़ने और डैमेज होने से रोकने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इनमें तेल लगाएं।

Credit: Shutterstock

स्विमिंग के बाद हेयरवॉश

गर्मियों में लोग अक्सर स्विमिंग करते हैं लेकिन पूल में मौजूद क्लोरीन और सूरज की किरणों के कारण बालों के रंग में एक तरह का बदलाव आ जाता है, जिससे बाल डैमेज होते हैं। इसलिए स्विमिंग के बाद शैंपू से बाल जरूर धोएं।

Credit: iStock