बालों में घी लगाने के 9 अचूक फायदे

Apr 11, 2021
By: Shivangi Chauhan

बालों के लिए गुणकारी

घी खाना किसे नहीं पसंद। कमाल की बात ये है कि घी त्‍वचा से साथ बालों के लिए भी गुणकारी है। दादी-नानी के नुस्खों में घी का उपयोग बालों की कई परेशानियां दूर करने के लिए किया जाता था। जानें अचूक फायदे।

Credit: istock

बालों में पोषण

बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए रोजाना घी का सेवन करना फायदेमंद रहता है। देशी घी बालों को नई जान देता है साथ ही इससे जरूरी पोषण भी मिलता है।

Credit: istock

​सिल्की हेयर

अगर आपके बाल डल और डैमेज हो रहे हैं तो घी एकबार जरूर ट्राय करें। इसमें पाया जाने वाला हेल्‍दी फैटी एसिड स्‍कैल्‍प को पोषण देकर बालों को हाइड्रेट करता है, जिससे बाल सिल्की बनते हैं।

Credit: istock

​मजबूत बाल

बालों में घी लगाने से ये मजबूत बनते हैं। घी को आप गर्म करें और फिर इसे अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे जड़ों में मसाज करें। कुछ घंटों के बाद शैंपू से धो लें। इससे बालों की मजबूती बढ़ती है।

Credit: istock

​हेयर ग्रोथ

घी की मालिश करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे आपके बाल घने और लंबे होते हैं। अगर आपके बालों की ग्रोथ धीमी है तो आप ये घी मालिश का नुस्खा जरूर ट्राय करें।

Credit: istock

​रूसी से छुटकारा

अगर आप डेंड्रफ से परेशान हैं तो इसमें भी घी कारगर है। घी में आप नींबू का रस मिलाकर बालों में हल्‍की मसाज करें। बाद में इसे शैंपू कर लें। इससे आपको तुरंत फायदा मिलेगा।

Credit: istock

​​​दो मुंहे बाल

घी से आप अपने दो मुंहे बालों का भी इलाज कर सकते हैं। बस आपको अपने बालों की लेंथ और उसके एंड पर घी को अप्लाय करना होगा। 1 घंटे के बाद इसे धो लें।

Credit: istock

​बाल टूटने से छुटकारा

पोषण की कमी के कारण बाल बेजान हो जाते हैं और हेयर फॉल की समस्या बेहद आम है। इससे छुटकारा पाने के लिए घी हल्का गर्म करके लगाएं। बाल गिरने की समस्या में काफी आराम मिलेगा।

Credit: istock

सफेद बालों से बचाए

बालों का सफेद होना आम बात है। इससे बचने के लिए हफ्ते में 1 बार घी से बालों की अच्छे से मसाज करें। घी में मौजूद विटामिन A, D, K और E बालों को वक्त से पहले सफेद होने से रोकेंगे।

Credit: istock

​हेयर कंडीशनर

घी बालों के लिए सबसे बेहतर कंडीशनर है। इसका फायदा देखकर आप खुश हो जाएंगे। केमिकल प्रोडक्ट्स से डैमेज हुए बालों की रिपेयरिंग के साथ घी बालों में फिर से जान डाल देता है।

Credit: istock

बनाएं घर पर घी

बालों में घर का बना घी भी लगाया जा सकता है। ये बालों को मजबूत और मुलायम बनाता है।

Credit: Zoom