स्क्रब करने से जुड़े जरूरी ट‍िप्‍स

Dec 9, 2020

By: Parmeeta Sharma

त्वचा के लिए स्क्रब फायदेमंद

घर पर हर हफ्ते स्क्रब करना आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन स्क्रब करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है वर्ना स्किन खराब हो सकती है।

Credit: Shutterstock

स्क्रब करने से पहले चेहरा धोएं

स्क्रब करने से पहले यह जरूरी है कि आप हर बार चेहरा धोएं। इससे चेहरे से गंदगी, ऑयल और पसीना हट जाएगा और स्क्रब को क्लीन बेस मिलेगा।

Credit: iStock

स्किन के मुताबिक चुनें स्क्रब

यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन के मुताबिक ही स्क्रब का इस्तेमाल करें। जैसे ड्राई स्किन के लिए क्रीमी और ऑयली स्किन के लिए फ्रूट स्क्रब इस्तेमाल करें।

Credit: iStock

सही तरीका है जरूरी

हथेली पर स्क्रब लेकर उसे टी-जोन एरिया (माथा, नाक और ठोड़ी) पर लगाएं, क्योंकि सबसे ज्यादा ब्लैकहेड्स इसी जगह होते हैं। जबकि चेहरे के सेंसिटिव हिस्सों को इग्नोर करें।

Credit: iStock

स्किन का रखें ख्याल

त्‍वचा के अनुसार ही स्‍क्रब का चुनाव करें। वरना स्‍क‍िन डैमेज हो सकती है।

Credit: iStock

हल्‍के हाथ से मसाज

स्‍क्रब लगा कर चेहरे पर हल्‍के हाथ से मसाज करें। टाइट करने पर त्‍वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

Credit: Zoom

रोज और लंबे समय तक ना करें स्क्रब

स्क्रब चेहरे से गंदगी हटाने और उसे ग्लोईंग बनाने में मदद करता है लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा खराब भी हो सकती है। इसलिए रोज स्क्रब बिलकुल ना करें। साथ ही जब भी स्क्रब करें तब भी बहुत देर तक चेहरे को ना रगड़ें।

Credit: iStock

स्क्रब से पहले ना लें स्टीम

अगर आप स्क्रब करने से पहले स्टीम लेते हैं तो आपकी त्वचा खराब हो सकती है क्योंकि भाप से स्किन सेंसेटिव हो जाती है। लेकिन स्क्रब के बाद स्टीम ली जा सकती है।

Credit: iStock

गुनगुने पानी से धोएं चेहरा

स्क्रब करने के बाद चेहरे को गर्म पानी से ना धोएं बल्कि गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी त्वचा को ड्राई कर नुकसान पहुंचा सकता है।

Credit: Shutterstock

मॉयश्चराइजर जरूर लगाएं

स्क्रब करने के बाद चेहरे पर मॉयश्चराइजर जरूर लगाएं। यह स्किन में बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है और इसकी सुरक्षा करता है।

Credit: iStock