बाल काले करने का होममेड ऑयल

Aug 2, 2021

By: Shivangi Chauhan

बालों की सफेदी का कारण

कम उम्र में बालों का सफेद होना आजकल आम बात हो चुकी है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खाने में मिलावट, केमिकल वाले शैम्पू, हेयरकलर का इस्तेमाल बालों की सफेदी का कारण बनता है।

Credit: istock

बालों का रंग करें काला

बालों को सफेद या ग्रे होने से बचाया जा सकता है। हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा घर पर बना तेल, जिससे आप अपने बालों का रंग वापस काला कर सकते हैं।

Credit: istock

शाइन भी लाए

ये तेल बाल तो काले करेगा ही। इसके अलावा बालों की खोई हुई शाइनिंग भी महज तेल लगाने से वापस आ जाएगी।

Credit: istock

आंवला पाउडर

आंवला इस तेल की खास सामग्री है। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड भरपूर होने से ये बालों को काला रखता है।

Credit: Zoom

कोकोनट ऑयल

दूसरा इनग्रेडिएंट नारियल का तेल है। कोकोनट ऑयल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह स्कैल्प का बेहतर ख्याल रखने और तमाम समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है।

Credit: istock

​करी पत्ता

करी पत्ता तेजी से हेयरग्रोथ कर बालों को हेल्दी और काला बनाता है। इसमें आयरन, फोलिक एसिड, फॉस्फोरस, विटमिन सी, बी, ए और ई जैसे गुणकारी तत्व होते हैं।

Credit: istock

ऐसे तैयार करें तेल

एक पैन में कोकोनट ऑयल लें। इसके बाद इसमें 4 चम्मच आंवला पाउडर और करी पत्ता डालकर 15 मिनट पकाए। बाद में इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें और बस आपका होममेड ऑयल तैयार है।

Credit: istock

1 घंटे बाद करें शैंपू

होममेड तेल को बनाकर एक गिलास या कंटेनर में रख लें। सप्ताह में एक दिन छोड़कर इस ऑयल से बालों में मसाज करें। 1 घंटे रखने के बाद शैंपू से बालों को धो लें।

Credit: istock

जड़ से काले होंगे बाल

अगर आप बालों को काला बनाना चाहती हैं तो इस होममेड तेल से अच्छे से मसाज करना शुरू कर दें। देखते ही देखते आपके बाल ना सिर्फ जड़ से काले बल्कि बेहद शाइनी हो जाएंगे।

Credit: istock