आम के स्किन और हेयर ब्यूटी सीक्रेट

By: Shivangi Chauhan
Apr 22, 2021

मैंगो के फायदे

आम खाने के जितना लाजवाब लगता है इसे उतने ही फायदे त्वचा पर लगाने के भी हैं। इससे आपकी स्किन में नैचुरल निखार आता है।

Credit: Zoom

आम से पाएं बेदाग त्वचा

आम के पल्प से बनने वाले फेस पैक खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। इसका रिजल्ट काफी गजब का होता है। चमकदार और बेदाग त्वचा के कई लोग आम का इस्तेमाल करते हैं।

Credit: istock

चेहरे पर ग्लो बढ़ाए आम

आम में मौजूद नेचरल फ्रूट एसिड, बीटा कैरोटिन और विटामिन सी होता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। इससे स्क्रब के साथ-साथ फेस मास्क भी बनाया जाता है।

Credit: istock

आम स्किन को करे रिफ्रेश

आम का गूदा लेकर इसमें एक चम्‍मच शहद और बादाम तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे 20 मिनट चेहरे पर लगाकर इसे ठंडे पानी से धो लें। ये स्किन को रिफ्रेश करेगा।

Credit: istock

डार्क सर्कल हटाए आम

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को कम करने के लिए भी आम का रस फायदेमंद है। आम के रस को एक कटोरी में निकालकर इसमें रुई भिगोकर चेहरे पर लगाएं।

Credit: istock

मैंगो मास्क करें ट्राई

आम के रस में शहद और दूध मिलाकर लगाने से चेहरा साफ होता है। इतना ही नहीं आम और दही मिलाकर बनाया जाने वाला मास्क भी स्किन के लिए फायदेमंद है।

Credit: istock

रिंकल्स दूर करे मैंगो

आम के पल्प में अंडे का वाइट पार्ट मिलाकर चेहरे पर लगाने से रिंकल्स चले जाते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें।

Credit: istock

फाइन लाइन्स भगाए

आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कोलेजन त्वचा से फाइन लाइन्स को खत्म कर रिंकल्स को दूर करते हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए पेस्ट को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

Credit: istock

मैंगो से फेस क्लींजिंग

आम के छिलकों भी बहुत फायदेमंद होते हैं। छिलकों के पाउडर में गेंहू के आटे में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं। ये ट्रिक फेस क्लींजिंग का काम करेगी।

Credit: istock

मैंगो हेयर पैक

आम के पल्प से आप शाइनी और स्मूद हेयर के लिए पैक भी बना सकते है। पल्प में दही और 2 अंडे के पीले हिस्से को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे 30 मिनट बालों में लगाकर धो लें।

Credit: istock