जानें केले के ब्‍यूटी बेनेफ‍िट्स

By: Parmeeta Sharma
Aug 7, 2020

स्किन को करे मॉयश्चराइज

स्किन को पोषित रखने के लिए केला बहुत अच्छा है। पोटैशियम और विटामिन-ए से भरपूर केला आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

Credit: Shutterstock

ऑयल को करे कंट्रोल

केला ऑयल कंट्रोल करने में भी मदद करता है। साथ ही केला स्किन को नमी भी देता है ज‍िससे यह सॉफ्ट बनती है।

Credit: iStock

एंटी एजिंग

केले में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं। इसमें बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन से झुर्रियों को दूर करते हैं और त्वचा की चमक बनी रहती है।

Credit: iStock

कील- मुहासों के छुटकारा

केले में विटामिन ए और जिंक जैसे कई तरह के पोषक तत्व शामिल होते हैं। केले को चेहरे पर इस्तेमाल करने से फेस के दाग- धब्बे कम होते हैं और यह कील मुहासे कम करने में भी मदद करता है।

Credit: iStock

डैंड्रफ घटाए

अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो केला आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। स्कैल्प में बनाना मास्क लगाएं इससे डैंड्रफ कम होगा।

Credit: Shutterstock

रूखे बेजान बालों से निजात

रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने में केला आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए बनाना मास्क का इस्तेमाल करें।

Credit: iStock

लंबे बालों के लिए

केले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं। बनाना मास्क के लगातार इस्तेमाल से एक समय के बाद इससे बाल जल्दी लंबे करने में मदद मिलती है।

Credit: iStock

वेट लॉस

केला वजन घटाने में भी मददगार होता है। केले में कम कैलोरीज होती हैं जिसे वर्कआउट के बाद खाने से बहुत फायदे होते हैं और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

Credit: iStock

दातों का पीलापन हटाए

दातों का पीलापन हटाने में भी केला मददगार होता है। इसके छिलके को अंदर की तरफ से दातों पर करीब 2 मिनट तक रगड़ें, कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद दातों का पीलापन कम होगा।

Credit: iStock