आजमाएं ये पुराने ब्यूटी सीक्रेट्स

May 8, 2021

By: Shivam Pandey

बहुत काम आएंगे

घर पर आम मिलने वाली चीजों में छ‍िपे हैं ब्‍यूटी सीक्रेट्स। इनका प्रयोग पुराने समय से होता आ रहा है। खूबसूरती न‍िखारने को आप भी जानें।

Credit: Zoom

​ गुलाब जल

गुलाब जल का उपयोग स्किन क्लींजिंग के लिए आज भी किया जाता है। गुलाब जल का उपयोग स्किन क्लींजिंग के पहले भी किया जाता है। राजा-रानियों के श्रंगार में ये अहम होता था।

Credit: istock

केसर का तेल

मिस्र और यूनान वंश की रानियां अपनी खूबसूरती निखारने के लिए केसर के तेल का उपयोग किया करती थी। आज भी स्किन में ग्लो लाने के लिए केसर का उपयोग किया जाता है।

Credit: istock

पुदीना

प्राचीन काल में महिलाएं खूबसूरती निखारने के लिए पुदीने का उपयोग किया करती थी। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को क्रश करके स्किन पर हल्के हाथों से रगड़ा जाता था। आज भी निखरी त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Credit: istock

मूंग दाल

पुराने जमाने में मुंहासे या पिम्पल्स के लिए युवतियां मूंग दाने या फली का उपयोग करती थी। मूंग में प्रोटीन और विटामिन होता है, वे लोग इसको पीसकर इसका फेस मास्क बनाकर इसका इस्तेमाल करती थी।

Credit: istock

शहद

मिस्र के राजघराने की महिलाएं अपनी खूबसूरती के लिए रोजाना शहद का उपयोग किया करती थी। शहद में मॉइश्चराइजिंग का गुण पाया जाता है। शहद का उपयोग फेस मास्क के रूप में आज भी किया जाता है।

Credit: istock

समुद्री नमक

पुराने समय में महिलाएं अपने चेहरे की डेड स्किन को निकालने के लिए समुद्री नमक का इस्तेमाल किया करती थी। जिससे स्किन ग्लो करने लगती है, आज के दौर में भी महिलाएं इसका उपयोग ऐसे करती है।

Credit: istock

नारियल तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल हमेशा से ही एशिया महाद्वीप की महिलाएं करती रही है। इसका उपयोग हेयर आयल के रूप में आज भी किया जाता है।

Credit: istock

जेड रोलर

महिलाएं स्किन को टाइट और झुर्रियों को दूर करने के लिए जेड रोलर का इस्तेमाल किया करती थी। आज भी इसका उपयोग वैसे ही किया जाता है जैसा प्राचीनकाल में किया जाता था।

Credit: istock