सुंदर-सॉफ्ट हाथों के ल‍िए 10 ब्‍यूटी ट‍िप्‍स

May 13, 2020

By: Parmeeta Sharma

गुनगुने पानी से धोएं हाथ

यह जरूरी है कि जब भी आप हाथ धोएं तब गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। तेज गर्म या ठंडा पानी स्किन को रूखी और बेजान बनाता है।

Credit: iStock

स्क्रब से हाथों को निखारें

यह जरूरी है कि हफ्ते में कम से कम एक बार अपने हाथों पर स्क्रब करें जिससे आपके हाथ की डेड स्किन हटेगी और उनकी चमक लौटेगी।

Credit: IStock

अच्छा हैंडवॉश है जरूरी

हाथ धोने के लिए अच्छे ब्रैंड के हैंडवॉश का ही इस्तेमाल करें। साबुन या घटिया क्वालिटी का हैंडवॉश हाथों की स्किन खराब कर सकता है।

Credit: Zoom

ऑलिव ऑयल से पाएं कोमल हाथ

अगर आपके हाथों की स्किन रूखी और बेजान है तो अपने हाथों पर हल्के गुनगुने ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। यह स्किन को बहुत जल्दी कोमल बना देगा।

Credit: istock

अच्छी क्रीम का करें इस्तेमाल

हाथों की सॉफ्टनेस बरकरार रहे इसके लिए जरूरी है कि दिन में कम से कम तीन बार अच्छी क्रीम हाथ पर लगाई जाए। हाथों को अच्छी तरह धोने के बाद ही क्रीम का इस्तेमाल करें।

Credit: Shutterstock

हाथों की मसाज करें

रात को सोने से पहले अच्छी क्रीम का इस्तेमाल कर कम से कम पांच मिनट हाथों की मसाज करें, जिससे हाथों का रूखापन खत्म होगा और सॉफ्टनेस बनी रहेगी।

Credit: iStock

हाथों की प्रोटेक्शन है जरूरी

हाथ कोमल और सुंदर बने रहें इसके लिए काम करते हुए हाथों का ख्याल रखना चाहिए। हाथों को केमिकल प्रोडक्ट या गंदगी से बचाए रखें। घर पर काम करते समय रबड़ के ग्लव्स पहनें।

Credit: iStock

मैनिक्योर है जरूरी

खूबसूरत हाथ पाने के लिए जरूरी है कि महीने में कम से कम एक बार मैनिक्योर करवाएं। इससे हाथों की डेड स्किन हटती है, हाथों की मसाज होती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे हाथ ज्यादा खूबसूरत लगते हैं।

Credit: iStock

नाखूनों की भी करें केयर

हाथों के सुंदर और सॉफ्ट होने के साथ ही जरूरी है कि यह दिखने में भी अच्छे लगें। इसके लिए हाथ के नाखूनों को हमेशा काटकर फाइल करें ताकि ये शेप में रहें और सुंदर दिखें।

Credit: istock

ऐसे बढ़ाएं हाथों की खूबसूरती

अगर आप चाहती हैं कि आपके हाथ और भी खूबसूरत दिखें तो नेलपेंट का इस्तेमाल करें। जब कुछ दिन में वो हटने लगे तो रिमूवर की मदद से इसे पूरी तरह हटा दें और दोबारा लगाएं। आधी अधूरी नेलपेंट ना लगी रहने दें।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: मस्‍कारा की नहीं रहेगी जरूरत, इन ट‍िप्‍स से पाएं घनी पलकें