हमेशा न‍िखरी दमकती त्‍वचा के 10 खास ब्‍यूटी ट‍िप्‍स

By: मेधा चावला
May 19, 2020

हेल्दी खाएं

हेल्दी और ग्लोईंग स्किन पाने के लिए जरूरी है कि हेल्दी खाएं। अपनी डाइट को बेलेंस्ड रखें और तला- भुना खाने से बचें।

Credit: istock

फ्रूट्स खाने की डालें आदत

फल खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी है और यह त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। विटामिन सी से भरपूर संतरा, स्ट्रॉबेरी, पपीता और सेब हेल्दी स्किन के लिए जरूरी हैं।

Credit: istock

एक्सरसाइज करें

अच्छी त्वचा के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज से हार्ट रेट बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार आता है जिससे स्किन पर ग्लो आता है। इसलिए हफ्ते में कम से कम 3 बार 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें।

Credit: istock

खूब पानी पिएं

हेल्दी स्किन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है पानी। दिन में कम से कम दो लीटर पानी पिएं। इससे स्किन में नमी बनी रहेगी।

Credit: Zoom

भरपूर नींद है इलाज

भरपूर नींद में कई बीमारियों का इलाज छिपा है और अच्छी स्किन के लिए जरूरी है कि भरपूर नींद ली जाए। रात को कम से कम 8 घंटे सोएं, जिससे स्किन में ताजगी व चमक बनी रहेगी।

Credit: Shutterstock

फेस मसाज

चेहरे की चमक बरकरार रहे इसके लिए चेहरे पर मसाज करें। इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होगा और स्किन पर चमक आएगी और वो हेल्दी रहेगी।

Credit: Shutterstock

फेस मास्क है फायदेमंद

अगर आपके चेहरे पर चमक नहीं है तो जरूरी है कि थोड़े- थोड़े दिनों में फेस मास्क का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर जमी गंदगी हटती है और स्किन डिटॉक्स होकर ग्लोईंग बनती हैं।

Credit: iStock

स्क्रब से मिलेगा निखार

त्वचा पर चमक बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि कुछ दिनों में स्क्रब किया जाए जिससे त्वचा से डेड स्किन हटेगी और स्किन मुलायम और निखरी रहेगी।

Credit: iStock

बुरी आदतों से दूरी

हेल्दी स्किन के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल जरूरी है और इसके लिए जरूरी है कि गलत आदतों से दूरी बनाए रखें। अच्छी स्किन के लिए शराब और सिगरेट जैसी चीजों से दूर रहें।

Credit: ShutterStock

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

स्किन को सीधी धूप से बचाया जाना बहुत जरूरी है इसलिए घर से बाहर जाने से पहले अपनी स्किन टोन के मुताबिक सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इससे सन बर्न नहीं होगा।

Credit: iStock