मस्‍कारा की नहीं रहेगी जरूरत, इन ट‍िप्‍स से पाएं लंबी-घनी पलकें

May 4, 2020

By: Divya Singhal

बढ़ाएं चेहरे का नूर

खूबसूरत आंखें चेहरे का नूर बढ़ा देती हैं। और आंखों का लुक अच्‍छा लगता है घनी लंबी पलकों से जो सादगी में भी गजब का आकर्षण भर देती हैं।

Credit: iStock

मेकअप से दें लुक

पलकों को घना और लंबा द‍िखाने के लिए मस्‍कारा या फ‍िर आर्ट‍िफ‍िश‍ियल आईलैशेज का प्रयोग क‍िया जाता है। लेकिन रोजाना इनका यूज सही नहीं है।

Credit: iStock

गो नेचुरल

ब‍िना मेकअप के नेचुरल तरीकों से भी पलकों का लंबा और घना बनाया जा सकता है। इसमें कुछ घरेलू चीजें बहुत कारगर रहती हैं। आगे जानें ऐसे ही कुछ ट‍िप्‍स।

Credit: Shutterstock

कैस्‍टर ऑयल

कॉटन पर कैस्‍टर ऑयल की 4 से 5 बूंदें लें और इनको धीरे से पलकों पर रगड़ें। बेहतर होगा क‍ि रात के समय ऐसा करें। इस तेल के गुण बालों को जरूरी पोषण देकर इनकी ग्रोथ बढ़ाते हैं।

Credit: iStock

बादाम का तेल

इस तेल में व‍िटामिन ई और व‍िटाम‍िन डी होते हैं। इसे पलकों पर लगाने से आईलैशेज तेजी से ग्रो करती हैं और मजबूत रहती हैं।

Credit: iStock

ऑल‍िव ऑयल भी करे मदद

ऑलिव ऑयल में मौजूद विटामिन ई और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पलकों को घना और काला बनाते हैं। इसे 15 द‍िन तक लगातार पलकों पर लगाएं, फर्क द‍िखने लगेगा।

Credit: Zoom

पेट्रोल‍ियम जेली

पेट्रोलियम जेली को उंगली पर लगाकर पलकों पर हल्‍के हाथ से लगाएं। इससे ये घनी बनेंगी और कमजोर भी नहीं होंगी। साथ ही आईलैशेज में चमक भी द‍िखेगी।

Credit: iStock

एलोवेरा

एलोवेरा जेल से आंखों की हल्‍के हाथ से मसाज करें और पलकों पर करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से आंखें धो लें।

Credit: Shutterstock

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कॉटन को हल्का सा डुबोकर और निचोड़ लें। इसे कुछ देर के लिए आंखों पर रखें। ग्रीन टी आईलैशेज़ की लंबाई को बढ़ाएगी और उन्हें साफ भी रखेगी।

Credit: iStock

शिया बटर

इसमें विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो पलकों के बालों की ग्रोथ को फायदा पहुंचाते हैं। इसे रात के समय लगाना बेहतर रहेगा।

Credit: iStock

इनका भी रखें ध्‍यान

घनी और लंबी पलकों के लिए मेकअप हमेशा उतार कर सोएं। मेकअप ब्रश साफ रखें और साथ ही आईलैशेज ब्रश से पलकों की न‍ियमित तौर पर कंघी करें। इससे इनकी ग्रोथ अच्‍छी होगी।

Credit: iStock