करें महंगे प्रोडक्‍ट्स की छुट्टी, खीरे से ऐसे न‍िखारें खूबसूरती

Apr 27, 2020

By: Divya Singhal

खीरा बढ़ाता है खूबसूरती

खीरे का इस्तेमाल हम ज्यादातर सलाद के लिए करते हैं, लेकिन खूबसूरती बढ़ाने में भी ये बहुत मददगार है। इससे कई तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम सुलझ सकती हैं।

Credit: iStock

खीरे में हैं ये गुण

खीरे में विटामिन के, सी और मैगनीज होता है, जो त्वचा और बालों को सेहतमंद बनाने में मदद करता है।

Credit: Zoom

टैनिंग भगाएं

टैनिंग की समस्या खीरे से दूर की जा सकती है। इसके लिए खीरे के जूस में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर लगाएं और चेहर को 15 मिनट बाद धो लें।

Credit: Shutterstock

डार्क सर्कल और सूजन

खीरे को गोल स्लाइस में काटकर उन्हें आंखों पर 20 मिनट तक रखें। इसकी ठंडक से आंखों की सूजन और डार्क सर्कल की समस्या दूर हो जाएगी।

Credit: iStock

टोनर

खीरे का इस्तेमाल नैचुरल टोनर के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए खीरे को काटकर उसे पानी में डालकर 5 मिनट उबाल लें। फिर इसे ब्लेंडर में पीस कर छान लें और स्प्रे बॉटल में भर लें।

Credit: iStock

स्किन को रखे हाईड्रेट

Credit: iStock

झुर्रियां मिटाए

खीरे के ज्यूस में अंडे का सफेद भाग या शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ये फेस पैक झुर्रियां मिटाने के साथ-साथ स्किन में कसावट लाएगा।

Credit: iStock

पिंपल्स को बाय

पिंपल्स मिटाने के लिए खीरे के जूस में हल्दी और नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा लें। 15 मिनट बाद इसे धो लें।

Credit: iStock

सनबर्न से आराम

गर्मियों में सनबर्न होना आम बात है। इसके लिए खीरे की स्लाइस काटकर सनबर्न की जगह पर लगाएं और 15 मिनट बाद हटा लें। असर साफ दिखने लगेगा।

Credit: Shutterstock

चर्बी करे कम

आधा कप कॉफी में खीरे का रस और कच्चा शहद मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और एक मलमल के कपड़े से लपेट लें। 30 मिनट बाद इसे धीरे-धीरे रगड़ हटा लें। चर्बी कम होने लगेगी।

Credit: iStock

बालों को बनाए मजबूत

अगर बाके बाल बहुत झड़ते हैं तो शैंपू के बाद कंडीशनर की जगह खीरे का ज्यूस लगाएं। एक ग्लास खीरे को ज्यूस पानी के साथ मिलाकर बाल धो लें।

Credit: iStock

शाइनी बाल

शाइनी बालों के लिए खीरे को ब्लेंडर में पीस लें और फिर इसमें ऑलिव ऑयल शहद मिलाकर बालों में लगा लें। 15 मिनट बाद बाल धो लें।

Credit: iStock