ऑल‍िव ऑयल, आपका ब्‍यूटी सीक्रेट

Apr 10, 2020

By: मेधा चावला

ऑल‍िव यानी जैतून

ऑल‍िव ऑयल ज‍िसे जैतून का तेल भी कहा जाता है, त्‍वचा और बालों के ल‍िए बेहद अच्‍छा बताया गया है।

Credit: Istock

कौन सा ऑलिव ऑयल करें यूज

वर्ज‍िन ऑल‍िव ऑयल : इस प्रकार का ऑल‍िव ऑयल आपकी त्‍वचा के लिए परफेक्‍ट है। इसे बालों में भी लगाया जा सकता है।

Credit: Istock

ऑल‍िव ऑयल से फेस मसाज

ऑल‍िव ऑयल से फेस मसाज

Credit: Zoom

ऑलिव ऑयल फेश‍ियल

चेहरे को साफ करने के बाद 20 मिनट तक ऑलिव ऑयल से मसाज करें और फिर थोड़ी सी चीनी लेकर 5 मिनट तक मसाज करें। थोड़ा रुकने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे त्‍वचा न‍िखरेगी और रंग भी साफ होगा।

Credit: ShutterStock

रूखी त्‍वचा का इलाज

नहाने के पानी में कुछ बूंदें जैतून के तेल की डालें। बाद में मुलायम तौल‍िए से हल्‍के हाथ से शरीर पोंछ लें। दो से तीन बार में आपको त्‍वचा में फर्क द‍िखेगा।

Credit: Shutterstock

उम्र का असर दूर

जैतून का तेल और चंदन पाउडर को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और हल्‍का गीला ही गुनगुने पानी से हटा लें। इससे आपके चेहरे की झुर्रियां दूर होंगी।

Credit: Istock

कोहनी चकाचक

जैतून के तेल और नींबू को मिक्स करके कोहनियों पर लगाने से इनका कालापन दूर हो जाता है। इसमें आप थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं। इससे डेड सेल्‍स आराम से हट जाएंगे।

Credit: Shutterstock

नाखून होंगे मजबूत

टूटते, कमजोर और पीले नाखूनों का इलाज ऑलिव ऑयल से हो सकता है। रुई की मदद से नाखूनों पर हल्‍का गर्म ऑल‍िव ऑयल लगाएं। आधा घंटा छोड़ दें या फ‍िर रात को सोते समय ऐसा करें। नाखून चमकदार और मजबूत होंगे।

Credit: Istock

मजबूत खूबसूरत बाल

एक कटोरे में अंडे के सफेद हिस्से को जैतून तेल के साथ अच्छे से फेंट लें और बालों में करीब आधा घंटा लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू कर लें। इस पैक में दही या नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है।

Credit: Istock