एलोवेरा जूस के ये 7 फायदे जरूर जानें

Mar 25, 2020

By: Medha Chawla

एलोवेरा की खूब‍ियां

एलोवेरा जूस को आयुर्वेद में बेहद फायदेमंद बताया गया है। इससे शरीर के लगभग हर अंग को फायदा पहुंचता है।

Credit: Shutterstock

ये भी हैं नाम

एलोवेरा को आम बोलचाल में घृतकुमारी या ग्वारपाठा भी कहते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, एलोवेरा का जूस मोटापे को दूर करने के अलावा द‍िल और पेट के लिए भी गुणकारी होता है। वहीं ये त्‍वचा को निखार कर खूबसूरती भी बढ़ाता है।

Credit: Pixabay

सेहत का खजाना

एलोवेरा के जूस में विटामिन, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए वरदान माने जाते हैं।

Credit: Pexels

वजन कम करने में मदद

एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये शरीर में जमे फैट को तेजी से कम करता है। तभी तो वजन कम करने में लगे लोगों को एलोवेरा का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

Credit: Shutterstock

पेट करे साफ

एलोवेरा के जूस में लैक्सटिव गुण पाए जाते हैं जो कब्‍ज दूर करके पेट साफ करते हैं। और पेट साफ होने का मतलब है आधी बीमार‍ियों से तुरंत छुटकारा पा लेना। स्‍टडीज के मुताब‍िक, एलोवेरा का जूस शरीर से व‍िषैले पदार्थ बाहर न‍िकालकर ड‍िटॉक्‍स भी करता है।

Credit: Shutterstock

चोट का दर्द करे दूर

एलोवेरा में एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुण होते हैं। ऐसे में जलने पर, अंग कहीं से कटने पर या चोट लगने की वजह से सूजन आने पर एलोवेरा जूस पीना बहुत फायदा देता है।

Credit: Shutterstock

टेंशन छूमंतर

एलोवेरा में सैक्राइड्स टाइप के कंपाउंड होते हैं जो द‍िमाग को र‍िलैक्‍स करते हैं। इससे जहां आपका तनाव कम होता है, वहीं याददाश्‍त भी बेहतर होती है।

Credit: Pixabay

खांसी में दे आराम

सूखी खांसी में भी एलोवरा जूस काम आता है। एक ग‍िलास जूस में एक से दो चम्‍मच शहद मिलाकर एक द‍िन के लिए रख दें। फ‍िर इस म‍िश्रण का द‍िन में दो से तीन बार सेवन करें। बहुत जल्‍दी आराम आ जाएगा।

Credit: Shutterstock

द‍िल का दोस्‍त

शुगर और द‍िल की बीमार‍ियों में भी एलोवेरा जूस फायदेमंद रहता है। भारत में हुई स्‍टडीज के मुताब‍िक, एलोवेरा के सेवन से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और टाइप 2 डायब‍िटीज के मरीजों का शुगर लेवल भी बढ़ने नहीं देता।

Credit: Shutterstock

बॉडी रखे फ‍िट

शरीर को बीमार‍ियों से दूर रखने का सबसे अच्‍छा तरीका है क‍ि इम्‍यून‍िटी यानी क‍ि प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत क‍िया जाए। कुछ शोध ये बताते हैं क‍ि एलोवेरा के जूस के सेवन से नाइट्रिक ऑक्साइड और साइटोकिन्स का उत्पादन बढ़ जाता है जो हमारी इम्‍यूनिटी के लिए अच्‍छा होता है।

Credit: Pexels