Oct 21, 2022

'राम' हुए बूढ़े तो 'रावण' की हो चुकी है मौत, जानिए कहां हैं 'रामायण' सीरियल के लव-कुश

Aditya Sahu

रामायण के राम

रामानंद सागर के लोकप्रिय टीवी धारावाहिक रामायण (Ramayan) में भगवान राम का किरदार अरुण गोविल ने निभाया था। भगवान राम के रूप में अरुण गोविल (Arun Govil) को लोगों ने बहुत पसंद किया था।

Credit: Social-Media

अरुण गोविल (Arun Govil)

अरुण गोविल अब तक भगवान राम की छवि से बाहर नहीं निकल पाए हैं। रामायण सीरियल के प्रसारण के 35 साल बाद भी अरुण गोविल को टीवी के राम के रूप में ही पहचाना जाता है। कई लोग तो उनको असल में भगवान राम मानते हैं। वे जहां जाते हैं लोग उन्हें देखकर हाथ जोड़ने लगते हैं और उनके पैर छूने लगते हैं।

Credit: Social-Media

रामायण की सीता

रामायण सीरियल में सीता मां का किरदार दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia) ने निभाया था। वह अब भी अगर कहीं जाती हैं तो कई लोग उन्हें सीता मां समझकर प्रणाम करने लगते हैं।

Credit: Social-Media

दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia)

रामायण में सीता मां का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया काफी बदल गई हैं। हाल ही में उनके एक पोस्ट को लेकर काफी विवाद मचा था। उन्होंने इंस्टाग्राम पर ‘चेंज एंड ट्रांसफॉर्मेशन’ कैप्शन से एक वीडियो शेयर किया था, जिसके कारण लोगों ने उन्हें काफी ट्रोल किया।

Credit: Social-Media

रामायण के लक्ष्मण

रामायण सीरियल में भगवान राम के भाई लक्ष्मण का किरदार सुनील लहरी (Sunil Lahri) ने निभाया था। लक्ष्मण के रोल में सुनील लहरी को काफी पॉपुलैरिटी हासिल हुई थी।

Credit: Social-Media

सुनील लहरी (Sunil Lahri)

रामायण सीरियल के बाद सुनील लहरी ने पॉपुलर सीरियल विक्रम बेताल और दादा-दादी की कहानियां में काम किया था। आज उनका लुक पूरी तरह से बदल चुका है। आज उन्हें पहचानना इतना आसान नहीं है।

Credit: Social-Media

रामायण के रावण

रामायण सीरियल में रावण का किरदार अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) ने निभाया था। रावण की भूमिका में उन्होंने दमदार अभिनय किया था।

Credit: Social-Media

अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi)

रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी अब इस दुनिया में नहीं हैं। 6 अक्टूबर 2021 को मुंबई में उनका निधन हो गया था। अरविंद त्रिवेदी ने 40 सालों तक एक्टिंग की थी। वह लोकसभा सांसद भी थे। वह सेंसर बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष भी बने थे।

Credit: Social-Media

रामायण के भरत

रामायण सीरियल में भगवान राम के छोटे भाई भरत का रोल एक्टर संजय जोग ने निभाया था। भरत के रोल को उन्होंने एक तरह से अमर कर दिया था। उनके काम को लोगों ने बहुत पसंद किया था।

Credit: Social-Media

संजय जोग (Sanjay Jog)

संजय जोग को भरत का रोल निभाकर दर्शकों का प्यार और पहचान दोनों मिली थी। रामायण सीरियल के बाद उन्होंने बहुत सारी फिल्मों में काम किया था। 27 नवंबर 1995 को लीवर खराब होने के कारण मुंबई में उनका निधन हो गया।

Credit: Social-Media

रामायण के शत्रुघ्न

रामायण सीरियल में भगवान राम के छोटे भाई शत्रुघ्न का अहम किरदार समीर राजदा ने निभाया था। राम के भाई की भूमिका में अपने दमदार अभ‍िनय से उन्होंने लोगों का दिल जीत लिया था।

Credit: Social-Media

समीर राजदा (Sameer Rajda)

समीर राजदा अभी भी एक्टिंग की दुनिया में काफी सक्रिय हैं। वह गुजराती फिल्मों का जाना-माना चेहरा हैं। समीर राजदा ने रामायण में शत्रुघ्न का किरदार निभाने के बाद बीआर चोपड़ा के 'महाभारत' सीरियल में राजा विराट के पुत्र उत्तर का किरदार निभाकर पॉपुलैरिटी बटोरी थी।

Credit: Social-Media

लव-कुश

रामायण सीरियल में 'हम कथा सुनाते राम सकल गन धाम की, ये रामायण है पुण्य कथा श्रीराम की' गाना गाकर लव और कुश ने अपनी मां सीता की व्यथा सुनाई थी। रामायण में लव के किरदार को स्वप्निल जोशी (Swapnil Joshi) और कुश के किरदार को मयूरेश क्षेत्रमाडे (Mayuresh Kshetramade) ने निभाया था।

Credit: Social-Media

स्वप्निल जोशी (Swapnil Joshi)

स्वप्निल जोशी ने रामायण में लव का किरदार निभाने के बाद 'श्रीकृष्णा' सीरियल में भगवान कृष्ण का किरदार निभाया था। अब वह मराठी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर हैं। वह कॉमेडी सर्कस में भी लंबे समय तक नजर आए थे।

Credit: Social-Media

मयूरेश क्षेत्रमाडे (Mayuresh Kshetramade)

मयूरेश क्षेत्रमाडे अब बिजनेसमैन बन चुके हैं। वह दुनिया की बड़ी कंपनी Commission Junction Affiliate के CEO और अध्यक्ष हैं। अब वह 46 साल के हो चुके हैं। उन्होंने 'स्पाइट एंड डेवलपमेंट' नामक किताब भी लिखी है।

Credit: Social-Media

Thanks For Reading!

Next: Diwali के अगले दिन Happy New Year मनाते हैं गुजरात के लोग, जानिए वजह