Dec 28, 2022

महंगा ना पड़ जाए Free Wifi का लालच, ऐसे हो सकता है Fraud

टाइम्स नाउ नवभारत

फ्री का वाईफाई

जब बात इंटरनेट की हो तो सबके पास अच्छा खासा डाटा प्लान होता है, लेकिन यदि फ्री का वाईफाई मिलने लगे तो लोगों के खुशी का ठिकाना नहीं रहता। अक्सर जब फोन में नेटवर्क नहीं आता तो लोग पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं।

Credit: Istock

जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी

लेकिन आपका जरा सा लालच आपको जिंदगीभर पछताने के लिए मजबूर कर सकता है। जी हां फ्री वाईफाई के चक्कर में आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

Credit: Istock

आपका वाईफाई है सुरक्षित

ध्यान रहे यदि आप घर पर अपने Wifi का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह पूर्ण रूप से बिल्कुल सुरक्षित है। वहीं यदि आप किसी दोस्त या रिश्तेदार के घर जाकर वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो यह भी सुरक्षित है।

Credit: Istock

हैकर्स का अड्डा

लेकिन यदि आप किसी पार्क, मॉल या बाजार यानी सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि अक्सर सार्वजनिक स्थानों पर हैकर्स अपना अड्डा बना लेते हैं।

Credit: Istock

डाटा हो जाएगा ट्रांसफर

पब्लिक वाईफाई फोन या लैपटॉप में कनेक्ट होते ही आपके बैंक खाते की सारी डिटेल उनके पास ट्रांसफर हो जाती है। ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही आपको जीवनभर पछताने के लिए मजबूर कर सकती है।

Credit: Istock

ध्यान से पढ़ें नियम व शर्तें

यदि आपको किसी कारणवश फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करना पड़ता है, तो इसके टर्म एंड कंडीशन ध्यान से पढ़ लें। इसके बाद ही फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करें।

Credit: Istock

पैसे ना करें ट्रांसफर

साथ ही कोशिश करें कि, फ्री वाईफाई से किसी के खाते में पैसे ट्रांसफर ना करें और ना गूगल पे और पेटीएम का इस्तेमाल करें।

Credit: Istock

मोबाइल हो सकता है हैक

फ्री वाईफाई से आपका मोबाइल भी हैक हो सकता है। इससे कोई भी व्यक्ति आपका फोन एक्सेस कर सकता है। इसलिए यदि संभव हो तो कहीं भी फ्री वाईफाई का इस्तेमाल ना करें।

Credit: Istock

फ्री वाईफाई का लालच

अक्सर लोग कंफ्यूज होते हैं कि रेलवे स्टेशन या किसी सरकारी संस्थान के फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करना सुरक्षित होता है या नहीं। बता दें संभव हो तो कहीं भी फ्री वाईफाई के लालच में ना आएं।

Credit: Istock

Thanks For Reading!

Next: स्मार्टफोन पर ऐसे लगाएं Parental Control, ये है पूरा प्रोसेस