PhonePe पर बिना डेबिट कार्ड ऐसे बनाएं UPI अकाउंट

Saket Baghel

Nov 12, 2022

​आधार कार्ड के जरिए UPI एक्टिवेशन

इंस्टैंट पेमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe ने आधार कार्ड के जरिए UPI एक्टिवेशन की प्रक्रिया को शुरू किया है। इसके लिए OTP की जरूरत होगी। पेमेंट ऐप के मुताबिक, फोनपे पहला UPI TPAP ऐप है, जिसने आधार बेस्ड UPI ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया की शुरुआत की है।

Credit: iStock

​आधार कार्ड नंबर

यूजर्स को फोनपे पर ऑनबोर्डिंग के दौरान आधार कार्ड का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। पेमेंट ऐप को जॉइन करने के लिए यूजर्स को अपने आधार कार्ड के आखिरी 6 डिजिट को एंटर करना होगा।

Credit: iStock

​नहीं होगी डेबिट कार्ड की जरूरत

यहां डेबिट कार्ड की जानकारी देने की जरूरत यूजर्स को नहीं होगी। यानी ये ऑप्शन उनके लिए फायदेमंद है, जिनके पास बैंक अकाउंट तो है। लेकिन, डेबिट कार्ड नहीं है।

Credit: iStock

​पहले जरूरी था डेबिट कार्ड

पहले UPI में शामिल होने के लिए डेबिट कार्ड देना काफी जरूरी होता था। ताकी UPI PIN सेट किया जा सके। ऐसे में ऐप में ऐसे यूजर्स रजिस्टर नहीं कर पाते थे, जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं होता था। अब आधार बेस्ड e-KYC ने रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनबोर्डिंग की प्रक्रिया को आसान बना दिया है।

Credit: iStock

​ये है पूरी प्रक्रिया

यूजर्स ऑनबोर्डिंग के समय PhonePe ऐप पर आधार कार्ड का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद यूजर्स को आधार कार्ड के आखिरी 6 डिजिट को एंटर करना होगा। इसके बाद यूजर्स को UIDAI और बैंक की तरफ से एक OTP मिलेगा। इनकी मदद से प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: SBI अकाउंट होल्डर्स सावधान! इस फेक मैसेज से बचकर रहें