Sep 24, 2022

​दिवाली में घर जाने के लिए चाहिए कंफर्म ट्रेन टिकट? ये ऐप करें डाउनलोड

Saket Baghel

​अगले महीने है दिवाली

भारत में अगले महीने यानी अक्टूबर में दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। दिवाली के मौके पर ज्यादातक घर से बाहर रहने वाले लोग अपने घर जाते हैं। ऐसे में ट्रेनों, बसों और फ्लाइट्स में बुकिंग मिलने में काफी दिक्कत आती है। पहले से भी टिकट बुक करें तब भी कंफर्म टिकट के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

Credit: iStock

ना हों परेशान

अगर आप भी दिवाली में घर जाना चाहते हैं और कंफर्म ट्रेन नहीं मिल रहा है। तो परेशान ना हो कंफर्म टिकट पाने का तरीका हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

Credit: iStock

​ये ऐप करें डाउनलोड

IRCTC की ओर से दिवाली में घर जाने के लिए यात्रियों को कंफर्म टिकट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए केवल आपको ऐप स्टोर से confirmTkt-Train booking ऐप को डाउनलोड करना होगा।

Credit: iStock

नहीं है फ्रॉड की संभावना

इस ऐप का अथरॉइज्ड पार्टनर IRCTC है। ऐसे में किसी तरह के फ्रॉड की भी कोई संभावना नहीं है। इसे iOS और Android दोनों ही यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं।

Credit: iStock

​ऐसे मिलेगा कंफर्म टिकट:

इस ऐप के जरिए आपको लगभग सभी जगहों के लिए कंफर्म ट्रेन टिकट मिल जाएगा। केवल दिल्ली से लखनऊ, कानपुर और बिहार जाने वाली ट्रेनों के लिए यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कंफर्म टिकट देने के लिए रेलवे की तरफ से खास व्यस्था की गई है। त्योहारों को ध्यान में रखकर रेलवे ने अतिरिक्त ट्रेनें चलाई हैं।

Credit: iStock

​ले सकते हैं वेटिंग टिकट

इतना ही नहीं यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं। आपको अगर कंफर्म टिकट ना मिले तो आप दिवाली पर घर जाने के लिए वेटिंग टिकट ले सकते हैं। टिकट कंफर्म होते ही इसकी सूचना आपको मिल जाएगी। आप ये ऐप के जरिए चेक कर सकते हैं कि किस ट्रेन में टिकट कंफर्म होने के ज्यादा चांस हैं। अगर 50 प्रतिशत से ज्यादा हो तो ले सकते हैं।

Credit: iStock

Thanks For Reading!

Next: ये है OnePlus का स्पेशल एडिशन फोन, जानें क्या है खास?