Nov 11, 2022

वही टीम, वही मैदान, 'इत्तेफाक की दहलीज' पर पाकिस्तान

Mohd Akram

खिताबी भिड़ंत

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रविवार (13 नवंबर) को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें मेबलर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खिताब के लिए टकराएंगी। दोनों टीमों के दरम्यान 30 साल बाद फिर खिताबी भिड़ंत होगी।

Credit: AP

​अप्रत्याशित एंट्री

नीदरलैंड के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उलटफेर करने के बाद बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम ने अप्रत्याशित रूप से नॉकआउट में एंट्री की। पाकिस्तान ने सेमीफानल में न्यूजीलैंड को हराया। वहीं, बटलर ब्रिगेड ने टीम इंडिया को मात देकर फाइनल में कदम रखा।

Credit: AP

साल 1992

पाकिस्तान इस वक्त 'इत्तेफाक की दहलीज' पर है। दरअसल, पाकिस्तन ने जब 1992 में वनडे विश्व कप जीता था, तब उसके सामने इंग्लैंड की टीम थी। यह खिताबी मैच भी एमसीजी में हुआ था। पाकिस्तन ने फाइनल में इंग्लैंड को 22 रन से शिकस्त दी थी।

Credit: AP

किसका पलड़ा भारी?

पाकिस्तान और इंग्लैंड ने आपस में कुल 28 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। इंग्लैंड का इस दौरान पलड़ा भारी रहा है। इंग्लैंड ने 18 और पाकिस्तान ने 9 मैचों में जीत हासिल की।

Credit: AP

​T20 WC में दबदबा

इंग्लैंड और पाकिस्तान की टी20 विश्व कप में अब तक सिर्फ दो बार भिड़ंत हुई है। इंग्लैंड ने दोनों बार पाकिस्तान को रौंदा है। इंग्लैंड ने 2009 में 48 रन और 2010 में 6 विकेट से मात दी।

Credit: AP

​हाईएस्ट-लोएस्ट स्कोर

पाकिस्तान का टी20 अंतरराष्ट्रीय में इंग्लैंड के विरुद्ध हाईएस्ट स्कोर 232 और लोएस्ट स्कोर 89 है। दूसरी ओर, इंग्लैंड का पाकिस्तान के खिलाफ उच्चतम स्कोर 221 और न्यूनतम स्कोर 135 है।

Credit: AP

​MCG का रिकॉर्ड

इंग्लैंड और पाकिस्तान की मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पहली बार टी20 में टक्कर होगी। इससे पहले, इंग्लैंड ने यहां 5 और पाकिस्तान ने 2 टी20 मैच खेले हैं लेकिन दोनों को कोई जीत नसीब नहीं हुई।

Credit: Twitter

Thanks For Reading!

Next: T20I: टीम इंडिया का 'शर्मनाक दहला', पहली बार हुआ ऐसा