Nov 24, 2022

विराट कोहली vs रोहित शर्मा, कौन है बेहतर कप्‍तान?

Abhishek Nigam

विराट बनाम रोहित

विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक हैं, लेकिन कप्‍तानी के मामले में जानिए किसका पलड़ा भारी है। विराट और रोहित के कप्‍तानी के आंकड़ें देखें और तय करें कि कौन बेहतर कप्‍तान है।

Credit: Twitter

टेस्‍ट में बेस्‍ट विराट

विराट कोहली ने 68 टेस्‍ट मैचों में भारतीय टीम की कप्‍तानी की है। भारत ने इसमें से 40 टेस्‍ट जीते। भारत के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान हैं विराट। विराट की कप्‍तानी में 17 टेस्‍ट हारे जबकि 11 ड्रॉ पर समाप्‍त हुए।

Credit: Twitter

रोहित की तुलना अभी सही नहीं

रोहित शर्मा ने केवल दो मैचों में भारतीय टीम की कप्‍तानी की और दोनों में भारत जीता। उनका विजयी प्रतिशत 100 है।

Credit: Twitter

वनडे में कोहली का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 95 वनडे मैचों में कप्‍तानी की, जिसमें भारत को 65 में जीत मिली जबकि 27 में शिकस्‍त मिली। एक मैच टाई रहा जबकि दो मैचों के परिणाम नहीं निकले। उनका जीत का प्रतिशत 70.43 रहा।

Credit: Twitter

रोहित यहां आगे

रोहित शर्मा ने कुल 16 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्‍तानी की, जिसमें से भारत को 13 में जीत मिली और तीन में हार का सामना करना पड़ा। रोहित शर्मा की कप्‍तानी में जीत का प्रतिशत 81.25 रहा।

Credit: Twitter

टी20 में कोहली का कप्‍तानी रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 50 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्‍तानी की, जिसमें भारत को 30 में जीत मिली जबकि 16 में शिकस्‍त मिली। दो मैच टाई रहे और दो के परिणाम नहीं निकले। टी20 में कोहली का 64.58 जीत प्रतिशत है।

Credit: Twitter

रोहित का बोलबाला

रोहित शर्मा ने 51 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्‍तानी की, जिसमें भारत को 39 जीत मिली जबकि 12 मैचों में शिकस्‍त मिली। उनका 76.47 जीत का प्रतिशत रहा।

Credit: Twitter

Thanks For Reading!

Next: टी20 में चमक बिखेरकर भी रिजवान से पीछे रह गए सूर्या