Nov 3, 2022

लगने जा रहा है चंद्र ग्रहण, जानें समय और कब लगेगा सूतक काल

आदित्य सिंह

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण

साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण कार्तिक मास की पूर्णिमा यानी 8 नवंबर को लग रहा है। ज्योतिष शास्त्र की मानें जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है, तो चंद्रमा पूरी तरह या आंशिक रूप से ढ़क जाता है। जिसके परिणामस्वरूप आंशिक या पूर्ण चंद्र ग्रहण की स्थिति बनती है। भारत में लगने वाला यह चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा यानी चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया से ढ़का हुआ होगा।

Credit: Timesnow Hindi

कहां कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण

बता दें भारत के कुछ हिस्सों कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची, गुवाहटी में साल का अंतिम चंद्र ग्रहण शाम 09 बजकर 32 मिनट से शाम 06 बजकर 18 मिनट तक दिखाई दखा जा सकेगा। इसके अलावा पाकिस्तान, अफगनिस्तान, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अटलांटिक और प्रशांत महासागर में दिखाई देगा।

Credit: Timesnow Hindi

कब लगेगा सूतक काल

चंद्र ग्रहण से 09 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है। पूर्ण चंद्र ग्रहण है इसलिए सूतक काल अधिक प्रभावी होगा। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक 08 अक्टूबर को सुबह 09 बजकर 21 मिनट से सूतक काल प्रभावी हो जाएगा।

Credit: Timesnow Hindi

यात्रा करने से बचें

ज्योतिषशास्त्रों की मानें तो ग्रहण काल में यात्रा करने से बचना चाहिए। साथ ही इस दौरा भोजन पकाना व खाना वर्जित माना जाता है।

Credit: Timesnow Hindi

देवतागण संकट में

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण काल में देवतागण संकट में होते हैं इसलिए मंदिर के कपाट बंद कर दें, पूजा पाठ वर्जित माना जाता है।

Credit: Timesnow Hindi

कैसे देखें चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण को देखने के लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि इसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है। बेहतर दृश्य के लिए आप दूरबीन व टेलीस्कोप का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा नासा की साइट पर इसकी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग की जाती है, यहां आप लाइव देख सकते हैं।

Credit: Timesnow Hindi

पूर्ण चंद्र ग्रहण

हाल ही में नासा ने ट्वीट कर बताया था कि, इस चंद्र ग्रहण के बाद करीब 3 साल बाद पूर्ण चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा। साल का पहला चंद्र ग्रहण भी पूर्ण रूप से देखने को मिला था।

Credit: Timesnow Hindi

स्नान करना ना भूलें

ग्रहण के पहले और बाद में स्नान करना चाहिए। कहा जाता है कि, इससे ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव खत्म होता है।

Credit: Timesnow Hindi

इन राशियों की चमकेगी किस्मत

कर्क और कुम्भ राशि वाले जातकों के लिए 8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण बेहद शुभ रहने वाला है। इस राशि के जातकों आर्थिक लाभ होने के प्रबल आसार है। वहीं व्यापार में तगड़ा मुनाफा होगा व नौकरी के क्षेत्र में जातकों को पदोन्नति मिलेगी।

Credit: Timesnow Hindi

Thanks For Reading!

Next: चंद्र ग्रहण पर सालों बाद बना ये अशुभ योग, Alert हो जाएं ये राशियां